दक्षिण कोरिया से हो सकती है अमरिकी परमाणु हथियार तैनात करने माँग – स्थानीय अखबार का दावा

सेऊल –  उत्तर कोरिया से होने वाले खतरे को रेखांकित करके दक्षिण कोरिया अब अमरीका के साथ परमाणु भागीदारी करने की तैयारी दिखा रहा हैं। इसके तहत दक्षिण कोरिया अब अमरीका के सामने विशाल विमान वाहक युद्धपोत और परमाणु पनडुब्बी तैनाती करने की माँ रख सकता हैं, ऐसा दावा ‘चोसून इल्बो’ नामक कोरियन अखबार ने किया। दक्षिण कोरिया की यह मांग उत्तर कोरिया की आक्रामक हरकत को आमंत्रित करनेवाली साबित होगी, यह दावा किया जा रहा है। क्यों कि, अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत की सेऊल में तैनाती होने के बाद ही उत्तर कोरिया ने इस क्षेत्र में लगातार मिसाइल परीक्षण किए हैं, इसपर विश्लेषक ध्यान आकर्िषत कर रहे हैं।

परमाणु हथियारराष्ट्राध्यक्ष येओल ने दक्षिण कोरिया की बागड़ोर संभालने के साथ ही आक्रामक निर्णय किए हैं। इसके तहत पिछले पांच सालों में पहली बार दक्षिण कोरिया ने अमरिकी सेना को युद्धाभ्यास के लिए आमंत्रित किया था। पिछले हफ्ते दक्षिण कोरिया की नौसेना ने इस क्षेत्र में अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत के साथ अबतक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास किया। साथ ही दक्षिण कोरिया अब जापान के साथ भी नया सैन्य सहयोग स्थापित करेगा, ऐसीं खबरें भी प्राप्त हो रही हैं।

राष्ट्राध्यक्ष येओल की ऐसी आक्रामक सैन्य नीति के अगले कदम के तौर पर दक्षिण कोरिया अमरीका के साथ परमाणु भागीदारी करेगा, ऐसा कोरियन अखबार ने कहा हैं। ‘उत्तर कोरिया ने सातवा परमाणु परीक्षण किया तो दक्षिण कोरिया की सुरक्षा के लिए खतरा बन सकता हैं। इसे ध्यान में रखकर दक्षिण कोरिया अमरीका से परमाणु तैनाती के मुद्दे पर चर्चा कर रहा हैं’, ऐसी जानकारी कोरियन सरकार के अधिकारी ने साझा की।

इसके तहत जापान की तरह अमरीका का परमाणु विमान वाहक युद्धपोत दक्षिण कोरिया में भी तैनात रहेगा। साथ ही अमरीका की परमाणु पनडुब्बी की भी कोरियन क्षेत्र में तैनाती करने के मुद्दे पर पूछताछ करने की जानकारी इस अधिकारी ने साझा की। दक्षिण कोरिया में अमरिकी सेना तैनाती का उत्तर कोरिया ने पहले ही तीव्र विरोध किया था। ऐसी स्थिति में राष्ट्राध्यक्ष येओल ने अमरिकी युद्धपोत और पनडुब्बी की तैनाती का समझौता किया तो उत्तर कोरिया से तीव्र प्रतिक्रिया सामने आ सकती हैं, ऐसा दावा सैन्य विश्लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.