अमरीका दक्षिण कोरिया में परमाणु अस्त्र तैनात करें – अमरीका के पूर्व सलाहकार

सेउल – अमरीका और मित्र देशों के लिए खतरा बन रहे उत्तर कोरिया को स्पष्ट संदेश देने के लिए अमरीका दक्षिण कोरिया में परमाणु अस्त्र तैनात करें, ऐसी सलाह अमरीका के पूर्व सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने दी। इस वजह से दक्षिण कोरिया भी परमाणु अस्त्र बनाने का विचार नहीं करेगा, ऐसा बोल्टन ने सुचित किया है। 

परमाणु अस्त्रदक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष युन सूक येओल ने पिछले हफ्ते अमरीका का दौरा करके राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन से मुलाकात की थी। उस समय बायडेन ने दक्षिण कोरिया में परमाणु पनडुब्बी तैनात करने का ऐलान किया था। उत्तर कोरिया परमाणु हमले की धमकियां दे रहा हैं और तभी दक्षिण कोरिया ने अमरीका से बड़े सैन्य सहयोग की उम्मीद जताई थी। ऐसे में परमाणु पनडुब्बी तैनात करने का ऐलान करके बायडेन प्रशासन ने दक्षिण कोरिया को निराश किया है, ऐसी आलोचना हुई थी।

इस पृष्ठभूमि पर पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोल्टन ने दक्षिण कोरिया में परमाणु अस्त्र तैनात करने का सुझाव दिया है। इससे पहले वर्ष 1958 में अमरीका ने दक्षिण कोरिया में परमाणु अस्त्र तैनात किए थे। लेकिन, 1991 में बढ़ते विरोध के कारण अमरीका ने दक्षिण कोरिया में तैनात अपने परमाणु अस्त्रों को हटाया था। उसके बाद उत्तर कोरिया की परमाणु गतिविधियां तेज़ हुई थी। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.