दक्षिण कोरिया अमरीका से उन्नत ‘चिनूक’ खरीदेगा

सेउल – उत्तर कोरिया के बढ़ते खतरे की पृष्ठभूमि पर दक्षिण कोरिया ने उन्नत हथियारों की लगातार खरीद करना शुरू किया है। दक्षिण कोरिया की सरकार ने अमरीका से उन्नत चिनूक हेलीकॉप्टर्स खरीद करने का प्रस्ताव पारित किया है। इससे दक्षिण कोरिया का सैन्य सामर्थ्य बढ़ेगा, ऐसा दावा किया जा रहा है। अमरीका, ब्रिटेन के बाद दुनियाभर में सबसे अधिक चिनूक हेलीकॉप्टर पानेवाले देशों में दक्षिण कोरिया का समावेश है।

‘चिनूक’दक्षिण कोरियाई रक्षाबल के बेड़े में बोईंग कंपनी के ३८ ‘सीएच-४७ डी’ चिनूक हेलीकॉप्टर्स मौजूद हैं। सैन्य कार्रवाई एवं सामान की यातायात और राहत कार्य के लिए इस्तेमाल हो रहे इन हेलीकॉप्टर्स का इस्तेमाल ३८ सालों तक मुमकिन होता है। ऐसे चिनूक हेलीकॉप्टर्स के पुराने संस्करण को नवीनतम बनाने के संकेत दक्षिण कोरिया ने दिए थे। इसके लिए कुछ दिन पहले दक्षिण कोरिया और अमरिकी अधिकारियों की चर्चा भी हुई थी।

लेकिन, पिछले कुछ सालों से अमरीका की बोईंग कंपनी ने इस चिनूक हेलीकॉप्टर का नया संस्करण विकसित किया है। ‘सीएच-४७एफ’ चिनूक हेलीकॉप्टर पहले के संस्करण से अधिक भारी सामान का परिवहन करने की क्षमता और उन्नत प्रौद्योगिकी से लैस है। अमरीका के साथ ब्रिटेन, भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाड़ा, इटली, सिंगापूर और नेदरलैण्डस्‌‍ यह देश इस नए संस्करण के हेलीकॉप्टर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस वजह से दक्षिण कोरिया ने पुराने चिनूक हेलीकॉप्टर्स को उन्नत बनाने के बजाय नए संस्करण के हेलीकॉप्टर खरीदने की तैयारी रखी है। इसके लिए दक्षिण कोरिया ने १.१५ अरब डॉलर्स का प्रावधान किया है।

दक्षिण कोरिया अमरीका ने कितने ‘सीएच-४७एफ’ चिनूक हेलीकॉप्टर खरीद करेगा, इसकी जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं हुई है। लेकिन, दक्षिण कोरिया अपनी वायुसेना के लिए २० चिनूक हेलीकॉप्टर्स खरीद सकता है, ऐसा दावा किया जा रहा है। इसी बीच अमरिकी विदेश मंत्रालय ने पिछले साल दिसंबर महीने में दक्षिण कोरिया के लिए १८ चिनूक की बिक्री करने को मंजूरी दी थी। यह चिनूक हेलीकॉप्टर्स वर्ष २०२८ तक दक्षिण कोरिया के बेड़े में शामिल होंगे, ऐसा दावा किया जा रहा हैं।

इसी बीच, कुछ महीने पहले दक्षिण कोरिया ने अमरीका से उन्नत स्टेल्थ ‘एफ-३५’ लड़ाकू विमानों की खरीद की थी। साथ ही दक्षिण कोरिया ने अमरीका को नए से सैन्य अड्डा भी मुहैया किया था। इसी बीच अमरीका के साथ सैन्य युद्धाभ्यास करने के मुद्दे पर दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया ने धमकाया था। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.