रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के छह महीनों बाद भी रशियन उत्पादनों का अमरीका में निर्यात जारी

मास्को/वॉशिंग्टन – रशिया पर काफी कड़े प्रतिबंध लगाकर रशियन अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ देंगे और यूक्रेन के खिलाफ युद्ध रोकेंगे, ऐसी डींग अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने मारी थी। रशियन ईंधन, रशियन सोना और मुद्रा एवं विदेशी मुद्राभंड़ार का इस्तेमाल रोकने के लिए अमरीका ने पहल भी की थी। लेकिन, इसके छह महीनों बाद भी रशियन उत्पादनों का अमरीका में निर्यात जारी है और इसके कारोबार अब भी जारी होने की बात सामने आयी है। अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था ने तैयार की हुई रपट से यह बात सामने आयी है।

रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू हुए छह महीने बीत चुके हैं और फिर भी रशिया से लकड़ी, धातु, रबर समेत अन्य उत्पादन अमरीका पहुँच रहे हैं। पिछले छह महीनों में रशिया से ३.५ हज़ार से अधिक ‘शिपमेंटस्‌’ अमरीका पहुँचे हैं। साल २०२१ की तुलना में इसमें ५० प्रतिशत गिरावट होने की बात कही जा रही है। फिर भी रशिया और अमरीका के बीच हर महीने लगभग १ अरब डॉलर्स का व्यापार हो रहा हैं, इस पर ‘असोसिएटेड प्रेस’ नामक वृत्तसंस्था ने ध्यान आकर्षित किया। इसमें रशियन सेना को रक्षा सामान की आपूर्ति कर रही कंपनियों का भी समावेश होने का अहसास वृत्तसंस्था ने कराया।

अमरीका में लगभग हर दिन रशिया से जहाज़ दाखिल हो रहे हैं। इसमें वेटलिफ्टिंग के लिए आवश्‍यक बूटस्‌ से लेकर ‘क्रिप्टो माइनिंग’ के लिए ज़रूरी उपकरणों का समावेश है। कुछ रशियन उत्पादनों को लेकर अमरीका ने सौम्य भूमिका अपनाई है और इसमें रासायनिक खाद जैसी चीज़ों का समावेश है।

अमरीका पहुँच रहे रशियन उत्पादन प्रतिबंधों की सूचि में होने का दावा इस वृत्तसंस्था ने किया। लेकिन, यह उत्पादन रशिया के अलावा अन्य देशों से पहुँच रहे हैं, यह दिखाया जा रहा है। कुछ उत्पादनों के मुद्दे पर पुख्ता कौनसा देश मूल स्थान पर है, यही स्पष्ट नहीं होता, ऐसा खबर में कहा जा रहा है। प्रतिबंधों के माध्यम से किसी देश का महसूल १०० प्रतिशत रोकना नामुमकिन है और इसमें केवल कटौती करना मुमकिन होता है, यह दावा विश्‍लेषक कर रहे हैं। रशिया और अमरीका एक-दूसरे के बड़े व्यापारी भागीदार ना होने के मुद्दे पर भी ध्यान आकर्षित किया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.