चीन और रशिया के जहाज जिनका इस्रायल से संबंध नहीं है वह ‘रेड सी’ से सुरक्षित सफर कर सकेंगे – हौथी विद्रोहियों का ऐलान

सना – ‘रेड सी’ के क्षेत्र से सफर कर रहे सभी जहाजों को लक्ष्य नहीं किया जाएगा। इस्रायल से संबंधित नहीं हैं ऐसे चीन और रशिया के जहाज इस समुद्री क्षेत्र से सुरक्षित सफर कर सकते हैं, ऐसा ऐलान येमन के हौथी विद्रोहियों ने किया है। हौथी विद्रोही रेड सी के हमले से चीन के जहाजों को दूर रखा जा रहा है, ऐसे आरोप कुछ दिन पहले ही लगाए गए थे। इस पृष्ठभूमि पर हौथी ने चीन संबंधित ध्यान से ऐलान किया दिख रहा है।

इस्रायल ने गाजा पट्टी की हमास के खिलाफ शुरू किए सैन्य अभियान के जवाब में येमन के हौथी विद्रोहियों ने रेड सी के क्षेत्र से इस्रायल से संबंधित व्यापारी यातायात बाधित करने की धमकी दी थी। चीन और रशिया के जहाज जिनका इस्रायल से संबंध नहीं है वह ‘रेड सी’ से सुरक्षित सफर कर सकेंगे - हौथी विद्रोहियों का ऐलानइसके बाद हौथी ने इस्रायल से संबंधित व्यापारी जहाजों पर रॉकेटस्‌, मिसाइल और ड्रोन के हमले किए थे। इस्रायल से संबंधित होने का आरोप लगाकर हौथी ने अन्य देशों के जहाजों को भी लक्ष्य किया था। लेकिन, रेड सी में हो रहे इन हमलों से हौथी के विद्रोही जानबूझकर चीन के जहाजों को दूर रख रहे हैं, ऐसी आलोचना होने लगी थी।

रेड सी के क्षेत्र से सफर कर रहे चीनी जहाज अपनी पहचान साबित करके हौथी विद्रोहियों के हमलों से अपनी सुरक्षा निर्धारित कर रहे हैं, ऐसे आरोप लगाए गए थे। ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों के साथ चीन के अच्छे ताल्लुकात हैं। चीन और रशिया के जहाज जिनका इस्रायल से संबंध नहीं है वह ‘रेड सी’ से सुरक्षित सफर कर सकेंगे - हौथी विद्रोहियों का ऐलानइसी वजह से रेड सी और एडन की खाड़ी में तैनात चीन के विध्वंसक हौथी के रॉकेट हमलों पर प्रत्युत्तर नहीं देते, इसपर विश्लेषकों ने ध्यान आकर्षित किया था। इसी कारण से चीन और हौथी विद्रोहियों की सांठगांठ होने के आरोप भी लगाए गए थे।

ऐसी स्थिति में, येमन की हौथी के विद्रोहियों के वरिष्ठ अधिकारी मोहम्मद अल-बुखैती ने रशियन वृत्तसंस्था से बातचीत करते हुए यह कहा है कि, रेड सी से सफर कर रहे जो व्यापारी जहाज इस्रायल से संबंधित नहीं हैं तो उन पर कार्रवाई नहीं करेंगे। खास तौर पर चीन और रशिया के जहाजों के लिए सुरक्षित मार्ग उपलब्ध कराया जाएगा, ऐसा ऐलान हौथी विद्रोहियों के नेता ने किया है। इससे चीन और येमन की हौथी विद्रोहियों के बीच छुपा सहयोग होने की संभावना से इनकार नहीं कर सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published.