चीन की धमकियों की परवाह किए बिना फिलीपीन्स ने साउथ चाइना स्थित अड्डे पर हवाई मार्ग से सहायता पहुंचाई

मनिला/बीजिंग – चीन के तटरक्षक बल सहित नेवल मिलिशिया की जारी हरकतों का दबाव फिलीपीन्स ने ठुकराया है। साउथ चाइना सी के ‘स्प्राटले आयलैण्ड’ में स्थित अपने सैन्य अड्डे पर हवाई मार्ग से सहायता पहुंचाने की जानकारी फिलीपीन्स की सेना ने प्रदान की है। इस अभियान के लिए सहयोगी देशों ने सहायता प्रदान करने का दावा फिलीपीन्स ने किया है। पिछले कुछ दिनों में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान जैसे देशों के युद्धपोतों ने फिलीपीन्स की नौसेना के साथ युद्धाभ्यास करके चीन को घेरने की कोशिश की थी। इस पृष्ठभूमि पर हवाई मार्ग से सहायता पहुंचाने का फिलीपीन्स ने चलाया अभियान ध्यान आकर्षित कर रहा हैं।

साउथ चाइना सी के ‘स्प्राटले आयलैण्ड’ इलाके के ‘सेकंड थॉमस शोल’ इलाके में फिलीपीन्स का ‘बीआरपी सिएरा माद्रे’ नामक अड्डा मौजूद है। जहाज के ज़रिये इस अड्डे पर हर महीने सहायता पहुंचाना ज़रूरी होता है। चीन की धमकियों की परवाह किए बिना फिलीपीन्स ने साउथ चाइना स्थित अड्डे पर हवाई मार्ग से सहायता पहुंचाईपिछले वर्ष अगस्त महीने में फिलीपीन्स के ऐसे ही एक अभियान के दौरान फिलीपीनी समुद्री सीमा से सफर कर रहे सैन्य जहाज पर चीन के तटरक्षक बल ने ‘वॉटर कैनन’ से हमला करके इसका रास्ता बड़े खतरनाक ढ़ंग से रोक दिया था। उसके बाद चीनी नौकाएं फिलीपीनी जहाज से जाकर टकराए भी थे।

चीन की यह हरकत उकसाने वाली है और अंतरराष्ट्रीय कानून का भंग करती है, ऐसा इशारा फिलीपीन्स ने दिया था। इस मामले में अमेरिका ने फिलीपीन्स का समर्थन किया और चीन की आक्रामकता की आलोचना की थी। लेकिन, चीन ने यह आरोप ठुकराकर फिलीपीन्स के बेड़े ने ही ‘रेनाई रिफ’ क्षेत्र में घुसपैठ करने का आरोप लगाया। चीन के तटरक्षक बल ने सही प्रावधान करके फिलीपीन्स की घुसपैठ करने की कोशिश नाकाम की, ऐसा कहकर चीन ने अपनी कार्रवाई का समर्थन किया था। फिलीपीन्स वहां से अपना अड्डा हटाए, नहीं तो ऐसी कार्रवाई आगे भी करने की धमकी चीन ने दी थी।

लेकिन, चीन की इन खोखली धमकियां और दबाव ठुकरा कर फिलीपीन्स ने नया रास्ा अपना कर चीन को झटका दिया है। फिलीपीनी सेना के विमान ने ‘बीआरपी सिएरा माद्रे’ पर आवश्यक सहायता इसके करीबी गिराई और वहां पर मौजूद सैनिकों ने पानी से वह सहायता प्राप्त की। इस अभियान के फोटो फिलीपीन्स ने सोशल मीडिया पर जारी किए हैं। इस अभियान को लेकर प्रसिद्ध हुई खबरों में फिलीपीनी सेना फिर से हवाई मार्ग का इस्तेमाल कर सकती हैं, ऐसे संकेत भी दिए गए हैं।

चीन का दबाव और धमकियों को अनदेखा करके फिलीपीन्स ने नया मार्ग अपनाकर पूरा किया अभियान साउथ चाइना सी में चीन की विस्तारवादी नीति के लिए बड़ा झटका होगा। ‘साउथ चाइना सी’ के पूरे क्षेत्र पर हमारा अधिकार है, ऐसा चीन का दावा है। वियतनाम, फिलीपीन्स, मलेशिया, ब्रुनेई इन देशों सहति ताइवान ने इस समुद्री क्षेत्र को लेकर किया दावा भी चीन ने ठुकराया है। एशियाई देशों का इस समुद्री क्षेत्र में मौजूद अधिकार हमें मंजूर नहीं है, ऐसा चीन लगातार कह रहा है। ऐसी पृष्ठभूमि पर फिलीपीन्स से विभिन्न मार्ग से मिल रही चुनौती चीन का सिरदर्द बढ़ा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.