ईरान से अधिक चर्चा करने के लिए सौदी तैयार – ईरानी विदेश मंत्री की जानकारी

अधिक चर्चातेहरान – ईरान और सौदी अरब के विदेश मंत्री की पहली खुली चर्चा हुई। आनेवाले समय में ईरान के साथ अधिक चर्चा करने के लिए हम तैयार हैं, ऐसा सौदी ने कहा। इस वजह से आनेवाले समय में ईरान और सौदी की कई बैठकों का आयोजन होगा, यह दावा ईरान के विदेश मंत्री हुसेन आमीर अब्दुल्लाहियान ने किया।

इराक की गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर जॉर्डन में अरब-इस्लामी देशों की अहम ‘बगदाद कान्फरन्स’ नामक बैठक हुई। इसमें ईरान के विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियान और सौदी अरब के विदेश मंत्री प्रिन्स फैझल बिन फरहान अल सौद भी शामिल हुए थे। इस बैठक के अवसर पर ईरान और सौदी के विदेश मंत्री ने मुलाकात करके कुछ मुद्दों पर चर्चा की। इसके बाद सौदी के विदेश मंत्री ने ईरान के साथ जल्द ही चर्चा शुरू होगी, यह दावा किया।

ईरान के विवादित परमाणु कार्यक्रम की वजह से सौदी के साथ पहले से विवाद जारी हैं। ऐसे में पिछले तीन महिनों से ईरान में हो रहे प्रदर्शनों के लिए सौदी ज़िम्मेदार होने का आरोप ईरान ने लगाया था। इस वजह से जॉर्डन में आयोजित बैठक मे दोनों देशों की चर्चा मुमकीन ना होने की बात कही जा रही थी। लेकिन, सौदी गहराई से चर्चा करने के लिए तैयार होने का बयान करके ईरान ने सनसनी निर्माण की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.