हिज़बुल्लाह के प्रभुत्व वाले लेबनान से संबंध रखना व्यर्थ – सौदी अरब के विदेशमंत्री

रियाध/दुबई/बैरूत – लेबनान और खाड़ी क्षेत्र के देशों के राजनीतिक संबंधों में तनाव निर्माण हुआ है। ‘ईरान समर्थक हिज़बुल्लाह के प्रभुत्व की वजह से लेबनान के साथ संबंध रखना व्यर्थ है’, ऐसी आलोचना सौदी अरब के विदेशमंत्री प्रिन्स फैज़ल बिन फरहान अल सौद ने की है। तो सौदी और बहरीन के बाद यूएई और कुवैत ने भी लेबनान के राजदूत को निष्कासित करके अपने नागरिकों को शीघ्रता से लेबनान छोड़ने के आदेश दिए हैं। इसी बीच येमन में हौथी विद्रोहियों से मिल रही हार के लिए सौदी अरब लेबनान से बदला ले रहा है, यह आरोप लेबनान में स्थित हिज़बुल्लाह के नेता ने लगाया है।

saudi-prince-lebanon-relationsबीते वर्ष से भीषण आर्थिक संकट में घिरा हुआ लेबनान अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आर्थिक सहायता की माँग कर रहा है। यूरोपिय एवं खाड़ी क्षेत्र के देश लेबनान को आर्थिक सहायता प्रदान कर रहे थे। लेकिन, लेबनान के सूचना मंत्री जॉर्ज कुर्दोही ने येमन में  गृहयुद्ध पर किए बयान की वजह से लेबनान के सामने आर्थिक एवं राजनीतिक संकट अधिक तीव्र हुआ है। येमन के हौथी विद्रोही विदेशियों के हमलों से आत्मरक्षा कर रहे हैं ऐसा कहकर सौदी और अरब मित्रदेशों पर कुर्दोही ने अप्रत्यक्ष आलोचना की थी।

इसके बाद खाड़ी क्षेत्र के देशों की ‘गल्फ को-ऑपरेशन काऊन्सिल’ (जीसीसी) ने लेबनान की आलोचना की थी। तो सौदी अरब और बहरीन ने लेबनान से अपने राजदूतों को वापस बुलाया था। सौदी ने तो लेबनान से आयात पर भी रोक लगाई है। इसके कुछ ही घंटों बाद यूएई और कुवैत जैसे अरब मित्रदेशों ने भी लेबनान के राजदूत को निष्कासित किया। लेबनान के मंत्री का बयान विवादित है और राजनीतिक संबंधों की मर्यादा लांघने का आरोप यूएई के विदेश मंत्रालय ने लगाया है।

इस मामले पर स्थानीय समाचार चैनल से बातचीत करते समय सौदी के विदेशमंत्री प्रिन्स फैज़ल ने लेबनान में स्थित ईरान से जुडे आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह को लक्ष्य किया। ‘सौदी और लेबनान के संबंध बिगड़ने की वजह से लेबनान पर संकट नहीं टूटा है। बल्कि, ईरान समर्थक हिज़बुल्लाह की वजह से लेबनान में ही संकट निर्माण हुआ है और यही चिंता सौदी को सता रही है। इस वजह से हिज़बुल्लाह के प्रभुत्व वाले लेबनान की सरकार के साथ किसी भी तरह के संबंध जारी रखना सौदी या खाड़ी क्षेत्र के अन्य देशों के लिए व्यर्थ है’, ऐसा प्रहार प्रिन्स फैज़ल ने किया।

साथ ही अरब देशों के साथ संबंध बरकरार रखकर लेबनान को अपना पुराना वैभव प्राप्त करना हो तो लेबनान के नेताओं को जागृत रहना होगा, ऐसी फटकार प्रिन्स फैज़ल ने लगाई। येमन के संघर्ष पर बोलते समय सौदी के विदेशमंत्री ने ईरान समर्थक हौथी विद्रोहियों पर भी आलोचना की। येमन के सभी गुटों के साथ राजनीतिक चर्चा करने के लिए सौदी तैयार है और इसके लिए आवश्‍यक कदम भी उठाए हैं। लेकिन, हौथी विद्रोहियों को हिंसा के अलाव कुछ भी नहीं सूझता है, यह आरोप विदेशमंत्री प्रिन्स फैज़ल ने लगाया।

लेबनान के राष्ट्राध्यक्ष मिशेल एऑन ने सौदी के साथ लेबनान को उत्तम स्तर के सहयोग की उम्मीद होने का बयान किया है। लेकिन, सौदी के खिलाफ विवादित बयान कर रहे अपने सूचनामंत्री कुर्दोही से इस्तीफा मांगने से राष्ट्राध्यक्ष ने मिशेल ने इन्कार किया। लेबनान के विपक्षी नेता और जनता भी कुर्दोही के इस्तीफे की माँग कर रहे हैं। हिज़बुल्लाह समर्थक कुर्दोही की वजह से लेबनान के अरब देशों के साथ संबंध बिगड़े हैं, यह आरोप लेबनान से ही लगाए जा रहे हैं। लेकिन, कुर्दोही ने अपने बयान से पीछे हटने से एवं इस्तीफा देने से स्पष्ट इन्कार किया है।

ऐसे में ही हिज़बुल्लाह के सांसद मोहम्मद राद ने येमन के संघर्ष को लेकर सौदी पर नया आरोप लगाया। येमन के गृहयुद्ध में हौथी विद्रोहियों के सामने हारने की वजह से निराश सौदी लेबनान से बदला ले रहा है और लेबनान के संकट के लिए सौदी ही ज़िम्मेदार होने का आरोप राद ने लगाया। इस वजह से लेबनान और सौदी के संबंधों में तनाव अधिक बढ़ने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.