ईरान ने सौदी से चर्चा स्थगित की

iran-saudi-talks-2तेहरान/रियाध – ईरान ने सौदी अरब के साथ शुरू की हुई चर्चा यकायक स्थगित की। इस एकतरफा निर्णय के लिए ईरान ने कोई वजह नहीं बताई हैं। लेकिन, कुछ ही घंटे पहले सौदी अरब ने आतंकवाद के ८१ आरोपियों को मौत की सज़ा सुनाई थी। इनमें ईरान से जुड़े येमनी विद्रोहियों का समावेश था। इससे आगबबूला हुए ईरान ने सौदी के साथ होनेवाली चर्चा स्थगित कर दी, यह दावा किया जा रहा है।

iran-saudi-talks-3सौदी अरब की यंत्रणाओं ने दो दिन पहले आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के अपराधिक मामलों के तहत ८१ लोगों को मौत की सजा सुनाकर अमल भी की। पिछले कुछ दशकों में मात्र एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में आरोपियों को मौत की सज़ा देने की सौदी के इतिहास में यह घटना ध्यान आकर्षित कर रही है। सज़ा दिए गए इन लोगों में अल कायदा, आयएस इन आतंकी संगठनों के अलावा इराक, सीरिया एवं येमन में स्थित ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के सदस्यों का भी समावेश था।

सौदी ने इससे पहले भी एक दिन में दर्ज़न से अधिक लोगों को मौत की सज़ा देने की घटनाएँ हुई हैं। साल २०२० में सौदी में २७ और साल २०२१ में कुल ६७ लोगों को मौत की सज़ा दी गई थी। लेकिन, दो दिन पहले एकसाथ ८१ लोगों को मौत की सज़ा दी गई और इसकी वजह से सौदी के मानव अधिकारों का मुद्दा फिर से उठा है। इनमें इराक, सीरिया और येमन के ईरान से जुड़े गुटों के सदस्यों का समावेश होने से ईरानी माध्यमों में भी सौदी की आलोचना हुई।

iran-saudi-talks-1इसी दौरान ईरान ने यकायक सौदी के साथ कुछ घंटे बाद होनेवाली चर्चा स्थगित की। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी के नियंत्रण की ‘सुप्रिम नैशनल सिक्युरिटी काऊन्सिल’ (एसएनएससी) ने रविवार को यह चर्चा रोकने का ऐलान किया। अस्थायी समय के लिए ईरान इस चर्चा से पीछे हट रहा है, यह ‘एसएनएससी’ ने स्पष्ट किया। लेकिन, ईरान ने यह चर्चा रद करने की वजह स्पष्ट नहीं की। पिछले कुछ महीनों में इराक की मध्यस्थता से ईरान और सौदी के बीच चर्चा के चार दौर हुए है। पांचवे दौर की चर्चा बुधवार से शुरू होनी थी। लेकिन, ईरान ने यह चर्चा यकायक स्थगित की।

सौदी अरब के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने पहल करने के साथ इराक की मध्यस्थता से पिछले कुछ महीनों से ईरान और सौदी की सीधी बातचीत हो रही है। पिछले हफ्ते अमरीका की पत्रिका को दिए गए साक्षात्कार में भी क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने सौदी और ईरान की चर्चा का ज़िक्र किया था। दोनों पड़ोसी खाड़ी देशों के संबंध सुधारने के लिए यह चर्चा आवश्‍यक है, ऐसा बयान क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद ने किया था। ईरान ने भी इस पर प्रतिसाद दिया था। लेकिन, अब चर्चा रद करके ईरान ने सौदी के खिलाफ आक्रामक रणनीति अपनाने के संदेत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.