‘तेहरिक ए तालिबान’ के हमले में पाकिस्तान के छह सैनिक ढ़ेर – तेहरिक ने गाव और सेना की चौकियों पर किया कब्ज़ा

पेशावर/इस्लामाबाद -पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में ‘तेहरिक ए तालिबान’ (टीटीपी) ने पाकिस्तानी सेना की चौकियों पर किए हमलों में छह सैनिक मारे गए हैं। पाकिस्तान की सेना ने इस हमले की जानकारी छुपाने की कोशिश की। लेकिन, तेहरिक ने सोशल मीडिया के ज़रिये यह जानकारी सार्वजनिक करने के बाद पाकिस्तान की सेना इस हमले की कबुली देने के लिए मज़बूर हुई। खैबर पख्तुनख्वा के इस हमले के साथ ही अफ़गान-पाकिस्तान की तोर्खाम सीमा पर तालिबान और पाकिस्तानी सेना का संघर्ष हुआ। इससे पाकिस्तान की सेना ने कुछ समय के लिए तोर्खाम की सीमा बंद कर दी है।

‘तेहरिक ए तालिबान’ के हमले में पाकिस्तान के छह सैनिक ढ़ेर - तेहरिक ने गाव और सेना की चौकियों पर किया कब्ज़ाबुधवार सुबह करीबन चार बजे खैबर-पख्तुनख्वा के चित्राल क्षेत्र में तेहरिक ने जोरदार हमले किए। तेहरिक के करीन ५०० आतंकवादियों ने सेना की दो चौकियों पर गोलीबारी करने की जानकारी पाकिस्तानी माध्यम प्रदान कर रही हैं। पाकिस्तानी सैनिक तेहरिक के इन हमलों का सामना करने में नाकाम हुए। इस दौरान पांच सैनिकों के मारे जाने का बयान सेना ने किया है। लेकिन, इस हमले में पाकिस्तान के छह सैनिकों को मार गिराने का दावा तेहरिक ने किया है। साथ ही चित्राल में सेना की दो सुरक्षा चौकियां और दो गांवों पर कब्ज़ा पाने का ऐलान भी तेहरिक ने किया।

इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने ‘एसएसजी’ कमांडो का दल चित्राल में उतारने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। तेहरिक से मुकाबला करने की क्षमता अब पाकिस्तानी सेना में बची नहीं है। इस वजह से एसएसजी के कमांडोज को उतारना पड़ा है, ऐसी आलोचना पाकिस्तानी नागरिक कर रहे हैं। पाकिस्तान की सेना ने भी एसएसजी के कमांडोज्‌ के साथ ही चीन के ‘सीएच-४’ और तुर्की के ‘टीबी-२’ जैसे हमलावर ड्रोन भी वहां तैनात किए गए हैं। इससे पाकिस्तानी सेना की मज़बूरी सामने आ रही है, इसपर भी पाकिस्तानी पत्रकार ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

इसके अलावा वज़िरिस्तान और बलोचिस्तान प्रांत में तेहरिक के आतंकवादियों ने पाकिस्तानी सेना के दल पर हमले करने की खबरें सामने आ रही हैं। बलोचिस्तान प्रांत में तेहरिक ने पाकिस्तानी सेना के छह सैनिकों का अपहरण भी किया था। तेहरिक ने इसका वीडियो जारी किया था। लेकिन, स्थानीय नेताओं से चर्चा होने के बाद पाकिस्तानी सैनिकों के हथियार और उनकी वर्दी छीनकर उन्हें मुक्त किया। यह पाकिस्तानी सेना के लिए बड़ी शर्मनाक घटना होने का दावा किया जा रहा है।

‘तेहरिक ए तालिबान’ के हमले में पाकिस्तान के छह सैनिक ढ़ेर - तेहरिक ने गाव और सेना की चौकियों पर किया कब्ज़ावहीं, चित्राल में तेहरिक ने किए हमले के कुछ ही घंटे बाद अफ़गान-पाकिस्तानी की तोर्खाम सीमा पर तालिबान और पाकिस्तानी सेना का संघर्ष हुआ। इसकी वजह स्पष्ट नहीं हुई है। लेकिन, अगली सूचना प्राप्त होने तक यह सीमा बंद रखने का ऐलान पाकिस्तानी सेना ने किया। तेहरिक के हमलों की वजह से असुरक्षित बनी पाकिस्तान की सेना ने खैबर-पख्तूनख्वा, वज़िरिस्तान और अन्य पश्तू बहूल क्षेत्र के रिहायशी इलाकों पर हमले करने की खबरें सामने आ रही हैं। वज़िरिस्तान के शाकतोई गांव पर पाकिस्तानी सेना ने तोप से हमला किया और इससे चार बच्चों के मारे जाने का आरोप स्थानिय लोग लगा रहे हैं।

इसी बीच, अगस्त के दौरान पाकिस्तान में ९९ आतंकवादी हमलें होने के मामले दर्ज़ हुए हैं। पिछले कुछ महीनों की तुलना में पाकिस्तान में हुए आतंकवादी हमले में की यह संख्या काफी अधिक होने का दावा किया जा रहा है। पाकिस्तान में तेहरिक के बढ़ रहे हमलों के लिए अफ़गानिस्तान ज़िम्मेदार होने का आरोप पाकिस्तान ने लगाया था। तालिबानी नेतृत्व ने इसपर तीव्र बयान करने के बाद पाकिस्तान ने इस मामले में चुप्पी बनाए रखने की भूमिका अपनाई थी। लेकिन, कुछ घंटे पहले ही पाकिस्तान की सरकार ने अपने देश में हो रहे हमलों के लिए अमरीका ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाया है। अफ़गानिस्तान छोड़कर जाते समय अमरीका ने पीछे छोड़े हथियार तालिबान और तेहरिक के हाथ लगे हैं और इसी वजह से वह पाकिस्तान पर हमले कर रहे हैं, ऐसा पाकिस्तान का कहना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.