सऊदी के क्राऊन प्रिन्स का कतार दौरा – खाड़ी क्षेत्र में स्थिरता स्थापित करने पर एकमत

Saudi-prince-qatar-2दोहा – पिछले चार दिनों से अरब मित्र देशों के दौरे पर होनेवाले सऊदी अरब के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने कतार की भेंट की। गत चार सालों में क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान का यह पहला ही कतार दौरा है। कतार के अमिर शेख तमिम बिन हमाद अल-थानी के साथ हुई मुलाकात के दौरान दोनों देशों के नेताओं में, खाड़ी क्षेत्र में स्थिरता स्थापित करने पर एकमत हुआ। सऊदी के क्राऊन प्रिन्स का यह कतार दौरा गौरतलब होने का दावा खाड़ी क्षेत्र के माध्यम कर रहे हैं।

Saudi-prince-qatar-1सन २०१७ से सऊदी और कतार के संबंधों में तनाव आया था। ईरान तथा ईरान समर्थक हिजबुल्लाह इस आतंकवादी संगठन के साथ सहयोग स्थापित करने का दोषारोपण करके, सऊदी अरब और सऊदी अरब मित्र देशों ने कतार का राजनीतिक तथा व्यापारिक बहिष्कार किया था। कतार के माध्यम ईरान समर्थक आतंकवादी संगठनों का समर्थन करते हैं, ऐसा आरोप सऊदी ने किया था। उसी के साथ, ‘गल्फ कोऑपरेशन काऊन्सिल-जीसीसी’ इस अरब- खाड़ी क्षेत्र के देशों के गुट से भी कतार को निकाल बाहर किया था। सऊदी प्रणित अरब मित्र देशों के मोरचे ने कतार की घेराबंदी की थी। इससे सऊदी और कतार के बीच तनाव भारी मात्रा में बड़ा था।

Saudi-prince-qatar-4लेकिन सन २०२१ की शुरुआत में सऊदी में संपन्न हुई ‘जीसीसी’ सदस्य देशों की बैठक के लिए सऊदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने कतार के राष्ट्रीय प्रमुख को आमंत्रित करके सबको हैरान किया था। उस समय सऊदी के क्राऊन प्रिन्स खुद हवाई अड्डे पर शेख तमिम बिन हमाद के स्वागत के लिए गए थे। इसके बाद दोनों देशों के संबंध सुधरने की बात दिखाई दे रही है। बुधवार को सऊदी के क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान का दोहा हवाई अड्डे पर आगमन होने के बाद शेख तमिम उनके स्वागत के लिए खड़े थे।

इस समय शेख तमिम ने सऊदी के क्राऊन प्रिन्स का उल्लेख हमारे भाई ऐसा किया। साथ ही कामा दोनों देशों के संबंध इतिहास की मजबूत नींव पर आधारित हैं कॉम ऐसा शेख तमिम ने कहा। सऊदी और कतार के नेताओं के बीच प्रदीर्घ चर्चा संपन्न होने का दावा किया जाता है। उसके बाद दोनों नेताओं ने यह घोषित किया कि पर्शियन खाड़ी में स्थिरता और सुरक्षा बनाए रखने के मुद्दे पर एकमत हुआ है। साथ ही, दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापारिक सहयोग बढ़ाने पर दोनों नेताओं की चर्चा हुई कामा ऐसी जानकारी साझा की गई। क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने कतार के राष्ट्रप्रमुख को जीसीसी की अगली बैठक के लिए आमंत्रित किया है।

Saudi-prince-qatar-3लेबनान, इराक और यह मन के मुद्दों पर भी दोनों देशों के बीच एकमत होने की बात सऊदी की न्यूज़ एजेंसी ने जारी की। लेबनान में बनी अस्थिरता का इस्तेमाल आतंकवादी कारनामों के लिए अथवा अन्य देशों पर हमले करने के लिए हो सकता है, यह ध्यान में रखकर क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान और शेख तमिम बिन हमाद ने इस पर चर्चा की बताई जाती है। वहीं, इराक में हुए चुनाव के नतीजे हमें मंजूर हैं, ऐसा दोनों नेताओं ने स्पष्ट किया। यमन का मुद्दा राजनीतिक बातचीत से हल करने पर भी चर्चा संपन्न हुई, यह बात सऊदी की न्यूज़ एजेंसी ने जारी की है।

लेबनान में हिजबुल्लाह इस ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठन का वर्चस्व है। वहीं, इराक में हुए चुनाव के नतीजे ईरान को मान्य नहीं हैं। यमन स्थित ईरान से जुड़े हाउथी बागियों ने इससे पहले ही सऊदी का संघर्ष विराम का प्रस्ताव ठुकराया है। ऐसी परिस्थिति में, सऊदी और कतार के नेताओं की यह मुलाकात, इस क्षेत्र में ईरान के हितसंबंधों को झटका देनेवाली होने का दावा खाड़ी क्षेत्र के विश्लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.