सऊदी और ‘युएई’ ने कतार पर हमले का षडयंत्र रचा – कतार के रक्षामंत्री का आरोप

वाशिंग्टन: ‘‘‘सऊदी अरेबिया’ एवं ‘संयुक्त अरब अमिरात’ इन दोनों देशों ने कतार पर हमला करने की तैयारी की थी। पर कतार में यह षड्यंत्र उधेडा है’’, ऐसा दावा कतार के रक्षा मंत्री ‘खालिद बिन मोहम्मद अतियाह’ ने किया है। एक प्रख्यात अमरिकी वृत्त माध्यम को दिए मुलाकात में रक्षामंत्री अतियाह ने यह दावा किया है और सऊदी एवं संयुक्त अरब अमिरात पर कतार के विरोध में षडयंत्र करने का आरोप किया है।

कतार, हमला, सऊदी, युएई,  खालिद बिन मोहम्मद अतियाह, षड्यंत्र, दावा, अमरिका, ईरान, तुर्की

कतार ने कुछ टोलियों से हाथ मिलाकर सऊदी एवं ‘यूएई’ ने कतार अस्थिर करने का प्रयत्न किया था। तथा कतार में प्रार्थना स्थलों का उपयोग करके असंतोष फैलाने का प्रयत्न इन दोनों देशों ने किया था। उसके बाद ‘कई कठपुतलियों’ का इस्तेमाल करके, कतार की जनता को नेताओं के विरोध में भड़काने का षड्यंत्र रचा गया था। पर कतारने सऊदी एवं ‘यूएई’ कि यह सारे षड्यंत्र उधड़े हैं ऐसा रक्षा मंत्री ‘खालिद बिन मोहम्मद अतियाह’ ने कहा है।

कतार के रक्षामंत्री पिछले हफ्ते में अमरिका के दौरे पर थे। इस दौरान दोनों देशों में सहयोग अधिक बढ़ने की बात स्पष्ट हुई है। कतार में अमरिका के हवाई दल को सन २०४० तक अवधि देने का महत्वपूर्ण निर्णय कतार ने लिया है। इस दौरान अमरिका के रक्षा मंत्री ने सऊदी अरब एवं मित्र देशों ने कतार के विरोध में लिए भूमिका पर नाराजगी व्यक्त करके, कतार के पक्ष उठाए धरा है। यह कतार की जनता को मिला राजनीतिक विजय होने का दावा विशेषज्ञों से किया जा रहा है।

कतार, हमला, सऊदी, युएई,  खालिद बिन मोहम्मद अतियाह, षड्यंत्र, दावा, अमरिका, ईरान, तुर्की

पिछले वर्ष जून महीने में सऊदी अरेबिया, यूएई, इजिप्त और बहरीन इन देशों ने कतार पर राजनीतिक बहिष्कार किया था। कतार आतंकवाद को समर्थन दे रहा है और ईरान जैसे आतंकवादी देश से संबंध रखने का आरोप करके सऊदी एवं मित्र देशों ने यह कार्रवाई की थी। तथा कतार ने आखाती देशों के विरोध में भूमिका लेनेवाले ‘अल जझिरा’ वृत्त माध्यम बंद करें, ऐसी मांग सऊदी एवं मित्र देशों ने की थी। यह मांग मंजूर ना होने पर कतार को गतिरोध किया जाएगा, ऐसी धमकी इन देशों ने दी थी।

कतार ने इस दबाव के सामने झुकने से इनकार करने के बाद सऊदी ने यह धमकी वास्तव में लाकर, कतार के सामने सीमा बंद कर दी थी। उसकी वजह से कतार को गतिरोध करने में सऊदी को सफलता मिली थी। फिर भी ईरान एवं तुर्की की सहायता लेकर कतार ने सऊदी को जवाब दिया था। ईरान एवं तुर्की से सहायता मिलने के बाद कतार में अमरिका के साथ संबंध सुधारने के लिए कदम उठाए थे और उन प्रयत्नों को सफलता मिलने की बात दिखाई दे रही है। जिसकी वजह से कतार को गतिरोध करने वाले सऊदी एवं मित्र देशों का षड्यंत्र असफल होने की बात दिखाई दे रही है।

इस पृष्ठभूमि पर कतार के रक्षा मंत्री ‘खालिद बिन मोहम्मद अतियाह’ ने सऊदी अरेबिया एवं यूएई ने अपने देश पर हमला करने की तैयारी की थी, ऐसा आरोप किया है। पर यह षड्यंत्र कतार उधेड़ा है। फिर भी अभी तक इन देशों ने देशों के हमले का खतरा पूर्ण रुप से नहीं टला है, ऐसा कतार के रक्षा मंत्री का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.