सऊदी सर्वाधिक मात्रा में हथियारों की खरीद करनेवाला देश – स्विडनस्थित अभ्यासगुट की रिपोर्ट

स्टॉकहोम – पिछले पाँच सालों में खाड़ी क्षेत्र के देशों की शस्त्रास्त्र खरीद में २५% से बढ़ोतरी हुई है। सऊदी अरब यह दुनिया का सबसे बड़ा शस्त्र आयातक देश बना होकर, दुनियाभर की कुल रक्षा विषयक खरीद में से लगभग ११ प्रतिशत इतनी शस्त्रास्त्रों की खरीद अकेले सऊदी ने की है। दुनियाभर की शस्त्र खरीद-बिक्री पर नज़र रखनेवाले स्विडनस्थित ‘सिप्री’ ने यह जानकारी साझा की। अमरीका ने सऊदी की हथियारों की सप्लाई रोकने का फैसला किया है। फिर भी सऊदी तथा अन्य खाड़ीक्षेत्र के देशों की शस्त्रास्त्र खरीद पर उसका असर नहीं होगा, ऐसा सिप्री ने कहा है।

saudi-sweden‘स्टॉकहोम इंटरनॅशनल पीस रिसर्च इन्स्टिट्युट’ (सिप्री) की रिपोर्ट सोमवार को प्रकाशित हुई। इस रिपोर्ट के पहले चरण में, दुनियाभर के शस्त्रास्त्र व्यवहारों के बारे में पिछले पाँच सालों के आंकड़े घोषित किए गए हैं। सन २०१६ से २० इस कालावधि में अन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में शस्त्रास्त्रों की खरीद-बिक्री में कुछ खास बदलाव नहीं हुआ। लेकिन इस दौर में खाड़ी क्षेत्र के देशों की शस्त्र खरीद में बड़ी बढ़ोतरी होने की बात इस अभ्यासगुट ने दर्ज़ की है। इसके लिए सिप्री ने सन २०११ से १५ इन पाँच सालों की कालावधी के साथ तुलना की है।

saudi-swedenईरान का परमाणु कार्यक्रम, खाड़ी क्षेत्र के देशों में चल रही शस्त्र-होड़ इन हमेशा के मुद्दों के साथ ही यमन में चल रहा संघर्ष तथा सऊदी और कतार के बीच का तनाव ये भी शस्त्र खरीद बढ़ाने का कारण बने, ऐसा निष्कर्ष इस रिपोर्ट में दर्ज़ किया गया है। सऊदी अरब मित्र देशों को यमन के संघर्ष में सफलता नहीं मिली है। लेकिन इस संघर्ष के दौर में ही सऊदी, युएई इन देशों ने अमरीका से की हुई शस्त्र खरीद में काफी बड़ी वृद्धि हुई दिखाई दी, ऐसा सिप्री ने कहा है। सऊदी की शस्त्र आयात में ६१ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है।

सिप्री की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पाँच सालों में दुनिया का सबसे बड़ा शस्त्र निर्यातक होनेवाली अमरीका ने ९६ देशों को शस्त्रास्त्रों की बिक्री की है। इनमें से लगभग २५ प्रतिशत शस्त्रों की सप्लाई सऊदी अरब को की गई है। ये व्यवहार तब हुए थे, जब डोनाल्ड ट्रम्प अमरीका के अध्यक्ष थे।

saudi-swedenवहीं, सन २०१६ से २० इन पाँच सालों की कालावधि में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हो गए शस्त्रास्त्रों के व्यवहारों में से ११ प्रतिशत शस्त्र सऊदी ने खरीदे हैं। भूमध्य समुद्र में तुर्की के साथ विवाद में फँसे इजिप्ट की शस्त्र खरीद में १३६ प्रतिशत तथा कतार की शस्त्रखरीद में ३६१ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है, ऐसा सिप्री का कहना है।

सन २०१६ से २० इस कालावधी में दुनिया के पहले पाँच शस्त्र निर्यातक देशों में अमरीका अग्रसर है। दुनिया की कुल रक्षा विषयक निर्यात में अमरीका का हिस्सा ३७ प्रतिशत इतना है। वहीं, दूसरे नंबर पर होनेवाले रशिया का इस मार्केट में हिस्सा, भारत ने शस्त्र खरीद कम करने के कारण कम हुआ, ऐसा सिप्री की रिपोर्ट से ज़ाहिर हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.