सौदी ने इस्रायल समेत सभी देशों के विमानों के लिए हवाई सीमा खोल दी

रियाध/वॉशिंग्टन – अब से सौदी अरब की हवाई सीमा हर देश के विमान के लिए खुली रहेगी। इसके लिए किसी भी देश पर रोक नहीं होगी,  यह घोषित करके सौदी ने ध्यान आकर्षित किया है। सीधे नाम लिए बिना सौदी ने इस्रायल के लिए अपनी हवाई सीमा खोलने के लिए ही यह ऐलान किया हुआ दिख रहा है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के दौरे से पहले सौदी ने यह ऐलान किया। इस वजह से इसका पूरा श्रेय राष्ट्राध्यक्ष बायडेन को जाता है, ऐसा दावा अमरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने किया। इसी बीच, ईरान पर हवाई हमले करने के लिए सौदी ने ही अपनी हवाई सीमा इस्रायल के लड़ाकू विमनों के लिए खोलने की तैयारी करने की खबर कुछ साल पहले जारी हुई थी।

सौदी अरब के नागरी विमान परिवहन प्राधिकरण ने शुक्रवार को हर तरह के विमानों के लिए अपनी हवाई सीमा खोलने का ऐलान किया। सौदी के नियमों का पालन करनेवाले विमानों के सफर पर किसी भी तरह की पाबंदी नहीं होगी, यह सौदी प्रशासन ने स्पष्ट किया। इससे पहले साल २०२० में इस्रायल और यूएई ने अब्राहम समझौता करने के कुछ ही हफ्ते बाद सौदी ने इस्रायली यात्री विमानों के लिए यूएई ने अपनी हवाई सीमा खोली थी।

लेकिन, अब सौदी ने सभी तरह के विमानों के लिए हवाई सीमा खोलने का ऐलान करके बड़ा निर्णय किया है, यह दावा हो रहा है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने यह ऐतिहासिक निर्णय होने का बयान किया है। अरब देशों से भी सौदी के इस निर्णय का स्वागत हो रहा है।

इसी बीच, इस्रायली विश्लेषकों का विशेष दल पिछले हफ्ते सौदी गया था। इस दौरन अपना अच्छा स्वागत होने की जानकारी इस्रायली सैन्य विश्लेषकों ने साझा की थी। इसके बाद सौदी का यह ऐलान इस्रायल के साथ सहयोग करने के लिए उठाया गया और एक कदम होने की बात दिखती है।

इसी बीच ईरान को परमाणु हथियारों से सज्जित होने से रोकने के लिए इस्रायल और सौदी एकजुटा होंगे। ईरान पर हमले करने के लिए सौदी इस्रायली लड़ाकू विमानों को अपनी हवाई सीमा का इस्तेमाल करने देगा, ऐसी खबरें पहले भी प्रसिद्ध हुईं थी। इस्रायल और सौदी के बीच गुप्त सहयोग पहले ही शुरू हुआ था। लेकिन, दोनों देशों ने यह सहयोग सार्वजनिक ना हो, इसका ध्यान रखा था, ऐसे दावे किए जा रहे थे। लेकिन, अब अरब खाड़ी देश अब्राहम समझौता करके इस्रायल को मंजूरी प्रदान कर रहे हैं। इस वजह से सौदी और इस्रायल के बीच सहयोग के लिए आवश्यक पृष्ठभूमि तैयार हुई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.