इस्रायल बहरीन को ड्रोन्स और ड्रोन विरोधी यंत्रणा देगा – अमरिकी वृत्तसंस्था का दावा

वॉशिंग्टन – इस्रायल खाड़ी देशों को साथ लेकर ईरान के खिलाफ बड़ा मोर्चा बना रहा है, ऐसा दावा अमरीका के शीर्ष अखबार ने किया। इस्रायल बहरीन को ड्रोन्स और ड्रोन विरोधी यंत्रणा प्रदान कर रहा है। इसके लिए इस्रायल के सेना अधिकारी बहरीन की यात्रा करेंगे। इसके बाद जल्द ही बहरीन की हवाई सीमा में इस्रायली ड्रोन निगरानी करते दिखाई देंगे, ऐसा इस अखबार ने कहा है। इसी बीच, इस्रायल और अरब मित्रदेशों के लिए विशेष हवाई सुरक्षा यंत्रणा आवश्यक होने का ऐलान इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने हाल ही में किया था।

साल २०२० में इस्रायल और बहरीन ने अब्राहम समझौता किया। इसके बाद दोनों देशों ने एक-दूसरे से सहयोग बढ़ाने के लिए तेज़ कदम बढ़ाए हैं। व्यापारी सहयोग के साथ ही दोनों देश रक्षा सहयोग बढ़ाएँगे, यह दावा इस्रायली माध्यमों ने किया था। इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने पिछले हफ्ते एक सैन्य कार्यक्रम के साथ बोलते हुए अब्राहम समझौते का हिस्सा होनेवाले देशों के अलावा अन्य अरब देशों के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने की बात स्पष्ट की थी। ईरान के बढ़ते खतरे की पृष्ठभूमि पर खाड़ी देशों को हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान करने के संकेत गांत्ज़ ने दिए थे।

लेकिन, अब ‘दी वॉल स्ट्रीट जर्नल’ नामक अमरिकी अखबार की जानकारी के अनुसार इस्रायल ने बहरीन के साथ रक्षा सहयोग शुरू किया है। इस्रायल बहरीन को ड्रोन्स एवं ड्रोन विरोधी यंत्रणा प्रदान करेगा। बहरीन को इस्रायल सिर्फ यह यंत्रणा प्रदान करने तक सीमित नहीं रहेगा, बल्कि बहरीन के सेना अधिकारियों को इसके लिए प्रशिक्षित भी करेगा। इसके लिए इस्रायली अधिकारियों का एक दल जल्द ही बहरीन जाएगा, ऐसी खबर अमरिकी अखबार ने साझा की है। इस्रायल और बहरीन का यह सहयोग ईरान के लिए चेतावनी होने का दावा इस अखबार ने किया है।

कुछ महीने पहले येमन में स्थित ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों ने खाड़ी क्षेत्र के सौदी अरब और यूएई की राजधानी पर विस्फोटकों से भरे ड्रोन्स के हमले किए थे। इस दौरान सौदी और यूएई का भारी नुकसान हुआ था। ऐसी स्थिति में बहरीन को ड्रोन और ड्रोन विरोधी यंत्रणा प्रदान कर रहा इस्रायल आनेवाले समय में सौदी और यूएई को भी इसकी आपूर्ति कर सकता है। ऐसा हुआ तो इस्रायल और अरब देशों का ईरान विरोधी बड़ा संगठन बनेगा, इस ओर अमरिकी अखबार ने ध्यान आकर्षित किया है।

इसी बीच, इस्रायल और अरब देशों का सैन्य संगठन ईरान और ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के लिए जवाब साबित हो सकता है, ऐसा पश्चिमी माध्यमों का कहना है। ऐसे में हाल ही के दिनों में यह दावा किया गया था कि, इस्रायल और अरब देशों का संगठन हमारा बाल भी बांका नहीं कर सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published.