इजरायल के सहभाग वाले युद्धअभ्यास में सऊदी अरब और ओमान शामिल होंगे

सऊदी अरब और ओमानदुबई – संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी दुबई पर यमन के हौथी विद्रोहियों के हमले के बाद अमेरिकी नौसेना खाड़ी क्षेत्र में एक बड़ा सैन्य अभ्यास कर रही है।  ‘इंटरनॅशनल मेरिटाईम एर्क्ससाईझ-आयएमएक्स 22’ करार दिया गया यह अभ्यास सोमवार से शुरू होगा। इजरायली नौसेना भी भाग लेगी। जिन देशों के साथ सऊदी अरब और ओमान का कोई आधिकारिक राजनीतिक संबंध नहीं है, उनके साथ सैन्य अभ्यास में इज़राइल की भागीदारी महत्वपूर्ण है।इससे पहले नवंबर में खाड़ी क्षेत्र में एक संयुक्त यूएस-इजरायल नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया गया था। इसमें संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन भी शामिल थे। हालाँकि, दोनों देशों ने अब्राहम समझौते की पुष्टि की है और इज़राइल को मान्यता दी है। लेकिन अब सऊदी अरब और ओमान IMX22 में शामिल हो गए हैं। कतार और कुवैत ने इजरायल के नेतृत्व वाले युद्ध खेलों में भाग नहीं लिया है। उस पृष्ठभूमि में, अभ्यास में सऊदी अरब और ओमान की भागीदारी स्पष्ट दिखाई दे रही है।

सऊदी अरब और ओमानकुछ दिनों पहले यमन में हौथी विद्रोहियों ने संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी दुबई पर मिसाइल हमला किया था। हौथी विद्रोहियों ने संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान इजरायल के राष्ट्राध्यक्ष  पर मिसाइलें दागीं। उस समय, इजरायल के राष्ट्राध्यक्ष ने घोषणा की कि उनका देश अमीरात को हवाई सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैयार है। संयुक्त अरब अमीरात की तरह सऊदी अरब भी हौथी मिसाइल हमलों का सामना कर रहा है। ऐसे में अमेरिका ने सऊदी अरब के साथ अपने सैन्य सहयोग को कम करने का फैसला किया है। यही कारण है कि सऊदी अरब को इजरायल की हवाई सुरक्षा और सहयोग की सख्त जरूरत लगती है।

उस पृष्ठभूमि के खिलाफ, IMX22 युद्ध अभ्यास में सऊदी अरब की भागीदारी देश के रणनीतिक निर्णय का हिस्सा है। इस बीच, अभ्यास की खबर तब आई जब इजरायल के रक्षामंत्री बेनी गैंट्ज़ की बहरीन की आपातकालीन यात्रा की घोषणा की गई। उम्मीद की जा रही है कि वह अपनी यात्रा के दौरान इजरायल और बहरीन के बीच सैन्य सहयोग की घोषणा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.