पूर्व यूरोप के ‘जीपीएस’ सिग्नल ‘जैमिंग’ के पीछे रशिया का हाथ – इस्टोनिया के सेना अधिकारियों का दावा

कैलिनिनग्राड – हाल ही के महिनों में फिनलैण्ड, पोलैण्ड और बाल्टिक देशों की सीमा में उपग्रहों से प्राप्त हो रहे ‘जीपीएस सिग्नल’ में लगातार बाधा निर्माण होने की हुई घटनाएं सामने आयी थी। ‘जीपीएस सिग्नल्स जैमिंग’ के इन मामलों के पीछे रशिया का हाथ होगा, ऐसा दावा इस्टोनिया के वरिष्ठ सेना अधिकारी ने किया है। रशिया ने कैलिनिनग्राड में तैनात ‘इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर सिस्टिम’ के ज़रिये यह किया होगा, ऐसा बयान इस्टोनिया के रक्षाबल कमांडर मार्टिन हेरेम ने किया है।

पूर्व यूरोप के ‘जीपीएस’ सिग्नल ‘जैमिंग’ के पीछे रशिया का हाथ - इस्टोनिया के सेना अधिकारियों का दावायात्री विमान एवं समुद्र में सफर कर रहें जहाजों के लिए ‘जीपीएस गाइडन्स सिस्टिम’ बड़ी अहम यंत्रणा होती है। अंतरिक्ष में स्थापीत उपग्रहों के ज़रिये विमान एवं जहाजों को उनका स्थान एवं अन्य इलाकों की जानकारी भेजी जाती है। लेकिन, पिछले कुछ महीनों में फिनलैण्ड, पोलैण्ड और बाल्टिक देशों की सीमा में सफर कर रहें विमान और जहाजों को ‘जीपीएस सिग्नल’ मिलने में बाधाएं आने की घटनाएं लगातार हो रही हैं।

‘जीपीएस सिग्नल’ में हो रही बाधा ‘जैमिंग’ का हिस्सा होने की आशंका जताई गई है। इसके पीछे रशिया का हाथ होगा, ऐसी संभावना इस्टोनिया के अधिकारियों ने जताई है। रशिया ने अपने कैलिनिनग्राड अड्डे पर तैनात ‘टोबोल’ नामक उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर सिस्टिम तैनात की है। ‘टोबोल’ की तैनाती और इसके प्रयोग की जानकारी रशिया ने पहले ही साझा की थी।

पूर्व यूरोप के ‘जीपीएस’ सिग्नल ‘जैमिंग’ के पीछे रशिया का हाथ - इस्टोनिया के सेना अधिकारियों का दावारशिया ‘इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर’ में शीर्ष देश हैं और पहले के दौर में भी ‘जैमिंग’ का इस्तेमाल करके विदेशी विमान, जहाज एवं उपग्रहों के कार्य में बाधाएं बनाने की जानकारी सामने आयी थी। मौजूदा घटनाओं के पीछे रशिया का ‘टोबोल’ का प्रयोग करना वजह हो सकती है, ऐसा दावा इस्टोनिया के रक्षाबल कमांडर मार्टिन हेरेम ने किया है। रशिया की प्रमुख मंशा रक्षा यंत्रणा का सिग्नल जैम करना है और इसका परीक्षण यात्री विमान और जहाजों पर किया जा रहा होगा, ऐसा बयान हेरेम ने अपने दावे में किया है।

फिलहाल नाटो ने यूरोप में ‘स्टेडफास्ट डिफेन्डर’ इस व्यापक युद्ध अभ्यास शुरू किया है और इसमें रशिया बाधा बनाने की कोशिश करेगी, ऐसी संभावना भी जताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.