नाटो बाल्टिक देशों में सैन्य तैनाती बढ़ाएँ – इस्टोनिया की प्रधानमंत्री कया कल्लास

टैलिन – यूक्रैन की सीमा पर निर्माण हुई युद्धजन्य स्थिति के बाद इस्टोनिया, लाटविया, लिथुआनिया जैसे बाल्टिक देशों ने नाटो से अतिरिक्त सैन्य तैनाती की माँग की। बाल्टिक देशों को रशिया से खतरा होने का बयान करके इस्टोनिया की प्रधानमंत्री कया कल्लास ने यह माँग की है। कुछ घंटे पहले पोलैण्ड ने यूरोप में युद्ध छिड़ने की संभावना का इशारा दिया था। इसके बाद इस्टोनिया की प्रधानमंत्री नाटो से यह माँग करती हुई देखी गई है।

Estonia-Kaja-Kallasकुछ दशक पहले सोवियत रशिया का हिस्सा रहे इस्टोनिया, लाटविया और लिथुआनिया नाटो एवं यूरोपिय महासंघ के सदस्य देश हैं। पिछले कुछ हफ्तों से यूक्रैन के मुद्दे पर अमरीका-नाटो और रशिया के बीच तनाव निर्माण हुआ है। पिछले हफ्ते से रशिया और अमरीका की चर्चा के बाद भी इस समस्या का हल नहीं निकला है। ऐसे में पिछले कुछ दिनों से अमरीका-नाटो और रशिया भी सैन्य कार्रवाई के इशारे दे रही हैं।

इस पृष्ठभूमि पर हम भी नाटो के सदस्य देश हैं, ऐसा कहकर प्रधानमंत्री कल्लास ने नाटो से बाल्टिक देशों में अतिरिक्त सैन्य तैनाती करने की माँग की। लेकिन, नाटो के प्रमुख जेन्स स्टोल्टनबर्ग ने इस्टोनिया से सिर्फ वादा किया। रशिया ने यूक्रैन में घुसपैठ की तो नाटो बाल्टिक देशों में सैन्य तैनाती बढ़ाने पर विचार करेगा, यह बयान स्टोल्टनबर्ग ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.