आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के लिए सहयोग करने के लिए रशिया ने सोमालिया को दिया प्रस्ताव

मोगादिशू – पिछले डेढ़ दशक से सोमालिया की सुरक्षा के लिए चुनौती बने आतंकी संगठन अल-शबाब के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सहायता देने का प्रस्ताव रशिया ने सोमालिया को दिया है। सोमालिया की सेना को रशिया हथियार और अन्य आवश्यक उपकरणों की आपूर्ति कर सकती हैं, ऐसा बयान रशियन विदेश मंत्री सर्जेई लैव्हरोव्ह ने किया है। रशिया ने सोमालिया के सामने रखा सैन्य सहायता मुहैया करने का यह प्रस्ताव अमरीका से लिए सिरदर्द साबित हो सकता है।

कुछ दिन पहले रशिया और अफ्रीकी देशों में विशेष बैठक का आयोजन हुआ। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन की मौजूदगी में आयोजित इस बैठक में अफ्रीकी देशों ने यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर पश्चिमी देशों की भूमिका अपनाने से इनकार किया था। रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने अफ्रीकी देशों की इस भूमिका का स्वागत भी किया था। साथ ही अमरीका अफ्रीकी देशों को रशिया के खिलाफ भड़का नहीं सकती, यह चेतावनी भी उसने दी थी।

इस बैठक की पृष्ठभूमि पर सोमालिया के विदेश मंत्री अबशीर ओमर जामा ने रशियन विदेश मंत्री सर्जेई लैव्हरोव्ह से मुलाकात की। इस चर्चा में रशियन विदेश मंत्री ने सोमालिया के साथ सैन्य सहयोग करने का समझौता किया था। इसका ब्योरा सार्वजनिक नहीं हुआ है। लेकिन, आतंकी संगठन अल कायदा से जुड़े अल-शबाब के विरोध में कार्रवाई करने के लिए रशिया ने सोमालिया की सेना को हथियार देने की बात एक राजनीतिक अधिकारी ने साझा की।

अल-शबाब ने सोमालिया में युगांडा के सैन्य अड्डे पर हमला करने के बाद रशिया ने यह प्रस्ताव पेश किया है। सोमालिया की सरकार भी रशिया के इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार कर रहा हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है। रशिया और सोमालिया के बीच अच्छे राजनीतिक सहयोग जारी है और इससे पहले रशिया ने सोमालिया को मानवीय सहायता प्रदान की है। इससे पहले सोमालिया की सरकार ने समुद्री डकैती के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए रशिया से सहायता मांगी थी।

इसी बीच, सोमालिया के ‘बरबेरा’ बंदरगाह पर अपनी सेना तैनात करने के लिए रशिया ने सोमालिया से चर्चा शुरू करने की खबरे प्राप्त हुई थी। इस वजह से रेड सी के क्षेत्र की समुद्री यातायात पर नज़र बनाए रखना रशिया के लिए आसान होगा। लेकिन, इसके साथ ही हमारी सैन्य गतिविधियां रशिया के राड़ार के दायरे में होंगी, यह चिंता अमरीका को सता रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.