पाकिस्तानी सेना ने ‘तेहरिक’ के चंगुल से अपने सैनिकों को रिहा किया – लेकिन, आतंकी हमले अभी भी जारी

इस्लामाबाद/पेशावर – पाकिस्तानी सेना के आतंकवाद विरोधी दल के सैनिकों को बंधक बनाए रखे तेहरिक के ३३ आतंकियों का खात्मा करने की कामयाबी हासिल हुई है। पाकिस्तानी सेना ने कार्रवाई करके बंधक सैनिकों को सुरक्षित रिहा किया है, पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने यह ऐलान किया। लेकिन, इस एक कार्रवाई ने पाकिस्तान की समस्या खत्म नहीं की हैं। पिछले १२ घंटों में पाकिस्तानी सुरक्षा बल के अन्य और एक अड्डे पर आतंकियों ने कब्ज़ा पाने की खबर प्राप्त हुई है। इसी बीच, वज़ीरीस्तान में किए गए आत्मघाती विस्फोट में पाकिस्तानी सेना के सैनिक हताहत हुए हैं।

पाकिस्तानी सेनादो दिन पहले पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा के आतंकवाद विरोधी दल ने बानू स्थित अड्डे पर ‘तेहरिक ए तालिबान’ के आतंकियों को पूछताछ के लिए लाया था। इस अड्डे के मेजर पद के अधिकारी की मौजूदगी में यह पुछताछ सुरू हो ही रही थी, तभी तेहरिक के आतंकियों ने पाकिस्तानी सेना पर ही दाव पलट दिया, इसकी कबुली रक्षा मंत्री आसिफ ने मंगलवार को दी। पाकिस्तानी सेना और तेहरिक के आतंकियों के बीच हुए संघर्ष में चार सैनिक मारे गए थे।

पाकिस्तानी सेनाइसके बाद तेहरिक के आतंकियों ने पाकिस्तानी सेना के वरिष्ठ अधिकारी का वीडियो जारी करके अपनी मांगे रखी थी। तेहरिक के सभी आतंकियों को हलीकॉप्टर से सुरक्षित अफ़गानिस्तान पहुँचाने की मांग इसमें थी। तेहरिक की इस कार्रवाई ने पाकिस्तान दहल उठा था। अपने सेना का अभिमान कर रहे पाकिस्तानी नागरिक और पत्रकारों के लिए यह बड़ा झटका था। तेहरिक ने अकेले इस कार्रवाई को अंजाम नहीं दिया होगा, ऐसी संभावना भी पाकिस्तानी पत्रकारों ने व्यक्त की थी।

पाकिस्तानी सेनासाथ ही ५६ घंटे बितने के बावजूद पाकिस्तान की सरकार या सेना ने तेहरिक के मांगों पर प्रतिक्रिया बयान नहीं की थी और इससे पाकिस्तानी जनता ने काफी जोरदार आलोचना की थी। अपने सैनिकों की सुरक्षा करने में नाकाम पाकिस्तान के नेता और सेना देश की जनता और परमाणु अस्त्रों की सुरक्षा कैसे करेंगे, ऐसा सवाल पाकिस्तानी पत्रकारों ने किया था। पाकिस्तानी सैनिकों से भी ज्यादा तेहरिक के आतंकी अधिक प्रशिक्षित एवं मुस्तैद होने की आलोचना भी इन पत्रकारों ने की थी।

ऐसी स्थिति में मंगलवार दोपहर करीब १२.३० बजे पाकिस्तानी सेना के ‘स्पेशल सर्विस ग्रुप’ के कमांडोज्‌‍ ने बानू स्थित अड्डे पर कार्रवाई करके ३३ आतंकियों को मार गिराया, ऐसी जानकारी पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ने प्रदान की है। इस कार्रवाई में दो कमांडो ‌‍ मारे गए हैं और एक के घायल होने की जानकारी ख्वाजा आसिफ ने साझा की। तेहरिक ने बंधक बनाए रखे आतंकवाद विरोधी दल के सैनिकों को सुरक्षित रिहा किया है, यह जानकारी भी आसिफ ने प्रदान की। इस कार्रवाई के कुछ वीडियो भी प्रसिद्ध किए गए हैं।

खैबर-पख्तुनख्वा के बानू में पाकिस्तानी सेना की यह कार्रवाई शुरू थी, तभी दक्षिणी वज़ीरिस्तान के वाना स्थित सेना के अन्य ठिकाने पर तेहरिक के आतंकियों ने हमला किया। इस हमले में तेहरिक ने पाकिस्तानी सेना के सैनिकों को बंधक बनाए रखने की जानकारी सामने आ रही हैं। तेहरिक के हमले में वर्णित सैन्य अड्डे के हुए नुकसान का फोटो सोशल मीडिया पर जारी किया गया हैं। ऐसे में उत्तरी वज़ीरिस्तान के मिरानशाह में सोमवार को किए गए आतंकी हमले में तीन लोग मारे गए हैं। इनमें से एक सैनिक होने का ऐलान पाकिस्तान की सेना ने ही किया हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.