ईरान के परमाणु प्रकल्पों को लक्ष्य कर रहे इस्रायल के ‘चैरिएटस्‌‍ ऑफ फायर’ की घोषणा

जेरूसलम – ईरान ने अपने परमाणु प्रकल्पों में १००० सेंट्रीफ्यूजेस इन्स्टॉल करने की प्रक्रिया शुरू की है। अगले कुछ हफ्तों में ईरान परमाणु बम के लिए आवश्यक सामान प्राप्त करेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल दे रहा है। इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ फिलहाल अमरीका के दौरे पर हैं और वह इस मुद्दे पर बायडेन प्रशासन से बात करेंगे। लेकिन, अमरीका से ज्यादा उम्मीद ना रखनेवाले इस्रायल ने ईरान के परमाणु प्रकल्पों पर हमले करने की तैयारी जुटाना शुरू किया हुआ दिख रहा है। आनेवाले महीने के अन्त में इस्रायल ने ‘चैरिएटस्‌‍ ऑफ फायर’ युद्धाभ्यास का आयोजन किया है। इसके तहत इस्रायल ईरान के परमाणु प्रकल्पों पर हमला करने का युद्धाभ्यास करेगा।

iran-israel-chariots-of-fire-1इस्रायल के प्रमुख अखबार ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार २९ मई से इस युद्धाभ्यास की शुरूआत होगी। लगभग एक महीने तक जारी रहनेवाला यह युद्धाभ्यास पूरी तरह से ईरान के परमाणु प्रकल्प और अतिसंवेदनशील ठिकानों को लक्ष्य करने पर केंद्रीत रहेगा। इस्रायली रक्षाबल ने ईरान के परमाणु प्रकल्पों को लक्ष्य करने के लिए आयोजित किया हुआ यह अब तक का पहला युद्धाभ्यास होगा। इस्रायल के उत्तरी सरहदी क्षेत्र से इस युद्धाभ्यास की शुरूआत होगी और इसका विस्तार भूमध्य समुद्र तक होगा। इस्रायली रक्षाबल के अधिकांश युनिटस्‌‍ इस युद्धाभ्यास का हिस्सा होंगे, यह दावा हो रहा है। इस वजह से इस युद्धाभ्यास की गंभीरता ज्यादा होने की बात इस्रायल अखबार ने कही है।

इस युद्धाभ्यास के लिए इस्रायली वायुसेना ने खास तैयारी की है। ईरान के जमीन के नीचे मौजूद परमाणु प्रकल्पों के साथ ही इस्रायली वायुसेना ने आर्टिफिशियल इंटेलिजन्स की सहायता से ईरान में हमला करने के ठिकानों को तय किया है। एआय की सहायता से ईरान में तय किए गए टार्गेटस्‌‍ की संख्या ४०० प्रतिशत से बढ़ी है, ऐसा इस्रायली अखबार ने कहा है। इस तकनीक की सहायता से जान का नुकसान कम करने में सफलता मिलेगी, ऐसा दावा इस्रायली सेना कर रही है। इस वजह से महीने के अन्त में शुरू हो रहे चैरिएटस्‌‍ ऑफ फायर युद्धाभ्यास काफी अहम और अलग है, ऐसा इस्रायली अखबार का कहना है।

iran-israel-chariots-of-fire-2ईरान के परमाणु प्रकल्पों को लक्ष्य कर रहे इस युद्धाभ्यास में अमरिकी टैंकर विमान, इस्रायली लड़ाकू विमानों को ईंधन प्रदान करने का काम करेंगे। इसके अलावा इस युद्धाभ्यास में अमरीका का सहयोग नहीं होगा, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ अमरीका के दौरे पर होते हुए यह जानकारी सामने आ रही है। रक्षामंत्री गांत्ज़ इस दौरे में अमरिकी रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन और विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन से मुलाकात करेंगे। ईरान के साथ परमाणु समझौता करने से अमरीका दूर रहे, यह संदेश देने के लिए रक्षामंत्री गांत्ज़ अमरीका गए हैं, यह दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं।

इस्रायल की सेना ईरान पर हमला करने की तैयारी करे, यह इशारा रक्षाबलप्रमुख अविव कोशिवी ने पिछले साल ही दिया था। ईरान के परमाणु प्रकल्प और सैन्य ठिकानों पर हमला करने की पूरी योजना बनाए, ऐसी सूचना कोशावी ने की थी। चैरिएटस्‌‍ ऑफ फायर युद्धाभ्यास इसी की तैयारी है, ऐसा इस्रायली माध्यमों का कहना है। यह युद्धाभ्यास आयोजित करके इस्रायल ईरान एवं परमाणु समझौते के लिए कोशिश कर रहे बायडेन प्रशासन को इशारा दे रहे हैं, यह दावा इस्रायल के कुछ विश्लेषक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.