सौदी अरब की हवाई सुरक्षा के लिए खतरा बढ़ रहा है – ब्रिटीश अखबार का इशारा

वॉशिंग्टन – येमन के हौथी विद्रोहियों ने सौदी अरब पर ड्रोन्स एवं बैलेस्टिक मिसाइलों के हमले तेज़ किए हैं। अमरीका से खरीदी हुई पैट्रियॉट हवाई सुरक्षा यंत्रणा की सहायता से सौदी ने अब तक हौथी के मिसाइल हमलों को नाकाम किया। लेकिन, आनेवाले दिनों में यह हमले ऐसे ही जारी रहे तो सौदी ने प्राप्त किया इंटरसेप्टर मिसाइलों का भंड़ार खत्म होगा और सौदी की सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण होगा, यह इशारा ब्रिटेन के अखबार ने दिया।

saudi-air-security-threatसौदी अरब सबसे अधिक मात्रा में अमरीका से ही हथियार खरीदता है। ईरान के परमाणु एवं बैलेस्टिक मिसाइलों के खतरे को ध्यान में रखते हुए सौदी ने अपने हथियारों की तैयारी बढ़ाई है। इसके लिए सौदी ने अमरीका से ‘पैट्रियॉट’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा की खरीद की थी। यह प्रगत यंत्रणा किसी भी हवाई लक्ष्य को निशाना बनाने की क्षमता रखती है। राजधानी रियाध के साथ प्रमुख शहरों एवं र्इंधन प्रकल्पों की सुरक्षा के लिए सौदी ने पैट्रियॉट की तैनाती की है।

पिछले कुछ महीनों में सौदी के ‘पैट्रियॉट’ यंत्रणा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हुआ है। येमेन में स्थित ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों ने सौदी पर आत्मघाती ड्रोन्स एवं बैलेस्टिक मिसाइलों के जोरदार हमले किए। पिछले वर्ष अक्तुबर और नवंबर में हौथियों ने सौदी पर ५० से अधिक बार ड्रोन हमले किए। इसके अलावा इन्हीं दो महीनों में २० से अधिक बार बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला किया गया था।

इस दौरान सौदी ने हौथी विद्रोहियों के सामने येमन की हादी सरकार के साथ युद्धविराम का प्रस्ताव रखा था। येमन की जनता के लिए युद्धविराम करें, यह आवाहन भी सौदी ने किया था। लेकिन, हौथी विद्रोहियों ने यह प्रस्ताव ठुकराया और सौदी के सैन्य ठिकानों पर नए हमले किए। अभी भी हौथी के सौदी पर हो रहे हमले जारी हैं और सौदी की सेना इस पर प्रत्युत्तर दे रही है। लेकिन, आनेवाले दौर में हौथी विद्रोहियों के ड्रोन और बैलेस्टिक मिसाइलों के हमले जारी रहे तो सौदी ने प्राप्त की हुई ‘पैट्रियॉट’ यंत्रणा के इंटरसेप्टर मिसाइलों का भंड़ार खत्म हो जाएगा, यह इशारा ‘फाइनान्शियल टाईम्स’ नामक ब्रिटिश अखबार ने दिया।

येमन में जारी गृहयुद्ध और पत्रकार खशोगी की हत्या के मामले की वजह से अमरीका ने सौदी को प्रदान हो रहे हथियारों की सहायता पर मर्यादा लगाई है। राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने वर्ष २०२० के चुनाव प्रचार के दौरान अमरिका के पूर्व प्रशासन के सामने यह माँग की थी कि, सौदी को हथियारों की सहायता प्रदान ना करें। ऐसी स्थिति में सौदी को इंटरसेप्टर मिसाइलों की आपूर्ति करने के लिए बायडेन प्रशासन अनुकूल भूमिका नहीं अपनाएगा, ऐसे संकेत वरिष्ठ अमरिकी अधिकारी ने दिए हैं, ऐसा ब्रिटीश अखबार ने कहा।

इस वजह से इंटरसेप्टर मिसाइल्स प्राप्त करने के लिए सौदी अपने पड़ोस के अरब एवं यूरोप के मित्रदेशों से पूछताछ करे, यह सुझाव वर्णित अधिकारी ने दिया है। सौदी ने इसके लिए एक अरब देश से संपर्क करने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, यह इंटरसेप्टर मिसाइल सौदी को प्रदान करने से पहले संबंधित यूरोपिय या अरब देशों को अमरीका से अनुमति लेनी पडेगी। इस वजह से सौदी की यह माँग आसानी से पूरी होने की संभावना नहीं है।

ऐसी स्थिति में इंटरसेप्टर मिसाइलों का भंड़ार खत्म हुआ तो येमन में स्थित ईरान से जुडे हौथी विद्रोहियों से सौदी की हवाई सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा हो सकता है, इस ओर यूरोपिय एवं खाड़ी के विश्‍लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.