चीन की धमकियों की परवाह किए बिना फिलीपीन्स ने साउथ चाइना सी में अपने अड्डे पर सैन्य सहायता पहुंचाई

मनिला/बीजिंग – मात्र दो हफ्ते पहले चीन चीन के तटरक्षक बल ने कार्रवाई करने के कारण पीछे हटे फिलीपीन्स मंगलवार को चीन का दबाव ठुकराता दिखाई दिया है। साउथ चाइना सी के ‘स्प्राटले आयलैण्ड’ के क्षेत्र में स्थित अपने अड्डे पर सैन्य सहायता पहुंचाने की जानकारी फिलीपीन्स के ‘नैशनल सिक्योरिटी कौन्सिल’ ने प्रदान की। इस ‘रि-सप्लाई मिशन’ में अमरीका सहित अन्य देशों की गुप्तचर यंत्रणाओं ने ‘इंटेलिजेन्स’ प्रदान की, ऐसा फिलीपीन्स ने कहा है। फिलीपीन्स के इस अभियान पर चीन ने नाराज़गी व्यक्त की है।

इससे पहले ५ अगस्त को फिलीपीन्स की समुद्री सीमा में सफर कर रहे सेना के नौका की राह में चीन के तटरक्षक बल ने ‘वॉटर कैनन’ से हमला करके खतरनाक ढ़ंग से अड़ंगा बनाया था, ऐसा आरोप फिलीपीन्स ने लगाया था। साउथ चाइना सी के ‘स्प्राटले आयलैण्ड’ क्षेत्र के ‘सेकंड थॉमस शोल’ क्षेत्र में यह घटना हुई थी। चीन के तेज हमले के कारण फिलीपीनी नौका को अभियन आधे में छोड़कर लौटना पड़ा था।

चीन की ऐसी हरकतें उकसाती हैं और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करती है, ऐसी चेतावनी फिलीपीन्स ने दी थी। इस मामले में अमरीका ने फिलीपीन्स का समर्थन करके चीन की आक्रामकता की आलोचना भी की थी। लेकिन, चीन ने यह आरोप ठुकराकर फिलीपीन्स के बेड़े ने ही ‘रेनाई रिफ’ क्षेत्र में घुसपैठ करने का आरोप लगाया था। चीन के तटरक्षक बल ने सही प्रावधान करके फिलीपीन्स की घुसपैठ को नाकाम किया, ऐसे शब्दों में चीन ने अपनी कार्रवाई का समर्थन किया था। फिलीपीन्स अपना सैन्य अड्डा हटाए, नहीं को आगे भी चीन ऐसी कार्रवाई करता रहेगा, ऐसा चीन ने धमक्या था।

लेकिन, चीन की खोखली धमकियां और दबाव को ठुकराकर फिलीपीन्स ने मंगलवार को अपने ‘बीआरपी सिएरा माद्रे’ नामक अड्डे पर ज़रूरी सामान पहुंचाने का अभियान सफल किया। इस अभियान के दौरान भी चीन के तटरक्षक बल के जहाज़ों ने फिलीपीनी नौकाओं का रास्ता रोकने की कोशिश की थी। लेकिन, इस बार पीछे हटे बिना चीनी जहाज़ों से आगे निकलकर फिलीपीनी बेड़े ने अपने अभियान को सफल किया। इस बार सुरक्षा के लिए फिलीपीनी नौसेना के युद्धपोतों को ‘स्टैण्डबाय’ पर रखा गया था। अभियान से पहले और इसके बीच में विदेशी यंत्रणाओं से ‘इंटेलिजेन्स अपडेट’ प्राप्त हो रहे थे, ऐसी जानकारी फिलीपीनी सुत्रोंने साझा की।

चीन का दबाव और धमकियों को अनदेखा करके फिलीपीन्स ने पूरा किया अभियान साउथ चाइना सी में विस्तार करने की चीन ने बनाई नीति के लिए बड़ा झटका है। ‘साउथ चाइना सी’ के पूरे इलाके पर हमारा अधिकार है, ऐसा चीन का कहना हैं। वियतनाम, फिलीपीन्स, मलेशिया, ब्रुनेई इन देशों के साथ ताइवान ने भी वर्णित समुद्री क्षेत्र पर चीन ने किया दावा ठुकराया है। इस क्षेत्र पर एशियाई देशों का अधिकार हमें मंजूर नहीं हैं, ऐशा चीन लगातार कहता रहा है।

इस समुद्री क्षेत्र पर अधिकार बनाए रखने के लिए चीन आग्नेय एशियाई देशों के साथ विवाद का मुद्दा बने समुद्री क्षेत्र में मछुआरों के जहाज, गश्ती पोत एवं विध्वंसक रवाना कर रहा हैं। पिछले महीने ही चीन के मछुआरों के ४८ जहाजों न फिलीपीन्स की समुद्री सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की थी। इन जहाज़ों को भगाने के लिए रवाना किए गश्तीपोतों का माग भी चीनी तटरक्षक बल के जहाज ने रोक दिया था। चीन की इन हरकतों का अहसास रखने वाला फिलीपीन्स भी इस बार आक्रामक भूमिका अपनाकर चीन की दादागिरी खत्म करके हम भी हमारा अधिकार नहीं छोड़ेंगे, यह स्पष्ट करता दिख रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.