चीन संबंधित नीति बदलने का समय हुआ है – जर्मन विदेश मंत्री का दावा

सिडनी/बर्लिन – चीन बदल चुका हैं और इस वजह से अब हमें भी चीन संबंधित नीति में बदलाव करना होगा, ऐसा दावा जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेअरबॉक ने किया। ऑस्ट्रेलिया के अभ्यास गुट ‘लोवी इन्स्टीट्यूट’ के कार्यक्रम में बोलते समय में जर्मन विदेश मंत्री ने यह गवाही दी कि, हमारा देश इसके आगे चीन पर निर्भर नहीं रहेगा।

चीन संबंधित नीति बदलने का समय हुआ है - जर्मन विदेश मंत्री का दावाचीन के बढ़ते खतरे का दाखिला देकर जर्मनी ने पिछले महीने में ही अपनी व्यापार नीति में बड़े बदलाव किए थे। इससे पहले जर्मनी का व्यापारी देश रहा चीन अपनी आक्रामक नीति के कारण जर्मनी के हितसंबंधों के लिए खतरा बन रहा है, ऐसा इशारा जर्मन यंत्रणाओं ने दिया था। वहीं, मानव अधिकार और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चीन संकट खड़ा कर रहा हैं, इसका ज़िक्र भी जर्मनी ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में किया था। चीन संबंधित भूमिका में हुआ यह बदलाव आगे भी बकरार रहेगा, ऐसे संकेत विदेश मंत्री बेअरबॉक के बयान से प्राप्त हुए हैं।

लोवी इन्स्टीट्यूट के कार्यक्रम में जर्मन विदेश मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच शुरू व्यापारी विवाद का भी ज़िक्र किया। इस घटना से जर्मनी ने सबक प्राप्त की, ऐसा बेअरबॉक ने इस दौरान कहा। चीन संबंधित नीति बदलने का समय हुआ है - जर्मन विदेश मंत्री का दावाचीन कुछ क्षेत्रों में भागीदार होने के बावजूद कानून के पालन एवं बुनियादी नियमों के दायरे में सोचे तो वह प्रतिद्वंद्वी दिखता है, ऐसा इशारा जर्मन विदेश मंत्री ने दिया। कई देश आज भी सही विकल्प के अभाव के कारण अपनी नीति और निर्णय चीन के पक्ष में रख रहे हैं। लेकिन, जर्मनी को इसमें बदलाव करना है और इसके लिए ऑस्ट्रेलिया जैसे देश की सहायता अहम होने का दावा बेअरबॉक ने किया।

यूरोप के लिए इंडो-पैसिफिक क्षेत्र अहम हैं और ताइवान की ‘जैसे थे’ स्थिति में हुआ बदलाव अस्वीकारार्ह होने की चेतावनी भी जर्मन विदेश मंत्री ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.