साउथ चाइना सी क्षेत्र में गश्ती करने वाले अमरीका के विमान को चीन द्वारा चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बीजिंग – साउथ चाइना सी के क्षेत्र से गश्ती करनेवाले अमरिका के पी-८ए इस गश्ती विमान को चीन के विध्वंसक ने चेतावनी देने की बात सामने आ रही है। चीन के विध्वंसक ने लगभग ६ बार चेतावनी देकर भी अमरिका के गश्ती विमान ने वहां से वापसी नहीं की है। इसकी वजह से इस सागर क्षेत्र में अमरिका एवं चीन में तनाव बढ़ गया है।

अमरिका के नौदल का पोसायडन पी-८ए दूर अंतर का गश्ती विमान शुक्रवार को साउथ चाइना सी में गश्ती कर रहा था। इस सागरी क्षेत्र से लगभग १६५०० फीट ऊंचाई पर यात्रा कर रहे अमरिका के इस विमान ने अपने सागरी सीमा से यात्रा करने का आरोप चीन ने किया है।

साउथ चाइना सी क्षेत्र, गश्ती, पी-८ए, विमान, निर्माण, चीन, फिलीपाइन्स

अमरिका के विमान ने उस समय स्प्रार्टले द्वीप समूह में सुबी रीफ फेरी क्रॉस रीफ, जॉनसन रीफ और मिसचिफ रीफ इन द्वीपों के हवाई सीमा से गश्ती करने की बात चीन के नौदल ने कही है। इस कृत्रिम द्वीप पर चीन ने निर्माण किए ५ मंजिला लष्करी इमारत की गश्ती करने के लिए अमरिका के विमानों ने इस उंचाई से उड़ान करने का आरोप चीन ने किया है।

अमरिकी विमान ने अपने हवाई सीमा में घुसपैठ करके खतरनाक गश्ती करने की वजह से अमरिका के विमान को सूचित करने के लिए ६ बार चेतावनी देनी पड़ी, ऐसी जानकारी चीन के नौदल ने दी है। अमरिकी विमान के रेडियो पर ‘यह चीन का सागरी क्षेत्र होकर अमरिका के विमान तत्काल वापस लौटे, गलतफहमी से अनुचित प्रकार नहीं हो इसके लिए अमरिका का विमान वापस लौटे’ ऐसी सूचना चीन से दी जा रही थी। पर छह बार सूचना देकर भी अमरिका का विमान वापस नहीं लौटा।

उसके बाद चीन के इस चुनौती पर अमरिकी नौदल के विमान से स्पष्ट शब्दों में उत्तर आया, ‘सार्वभौम निर्भय अमरीकी नौदल का यह विमान होकर अंतर्राष्ट्रीय सागरी नियमों की चौखट में हम अपने विमान से गश्ती कर रहे हैं, इस वजह से गश्ती शुरू होते हुए किसी भी देश के हवाई सीमा का उल्लंघन नहीं किया जा रहा,’ ऐसे शब्दों में अमरिका के विमान ने चीन के विध्वंसक को अपना संदेश दिया है।

चीनी विध्वंसक की छह चेतावनियों को इस विमान से यही प्रत्युत्तर मिला है। तथा इस सागरी क्षेत्र में नियोजित गश्ती पूर्ण होने तक अमरिका के पोसायडन विमान ने वापसी नहीं की, ऐसा इस विमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट लॉरेन कैलेन ने कहा है।

साउथ चाइना सी में गश्ती के बारे में कहते हुए कैलेन ने चीन ने निर्माण के कृत्रिम द्वीपों के विषय की जानकारी दी है। सुबी रीफ इस द्वीप के आसपास चीन के तटरक्षक दल के नाव के साथ लगभग ८६ जहाज खड़े थे। तथा फेरी क्रॉस रीफ इस द्वीप पर लंबे रनवे और विमान के लिए निर्माण किए हैंगर देखने की बात लेफ्टिनेंट कैलेन ने कही है। समुद्र के बीचो-बीच हवाई अड्डा आश्चर्यकारक रूप से होने की प्रतिक्रिया लेफ्टिनेंट कैलेन ने दी है।

इस सागरी क्षेत्र में चीन ने अब तक १०० से अधिक छोटे-बड़े कृत्रिम द्वीपों का निर्माण किया है। इन में ३० से अधिक द्वीप पर चीन ने लष्करी करण किया है, ऐसा दावा अमरिका कर रहा है। इन द्वीपों पर लड़ाकू विमान ड्रोन्स तथा विमानभेदी तोंफ, मिसाइल भेदी यंत्रणा, रडार तैनात करने की बात इससे पहले भी सेटेलाइट द्वारा लिए तस्वीरों से उजागर हो रही है। पर फिर भी चीन इस सागरी क्षेत्र का लष्करीकरण नही कर रहा है, ऐसा दावा चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने किया था।

इस सागरी क्षेत्र पर चीन का पूर्ण अधिकार होकर अमरिका इस क्षेत्र में दखलअंदाजी ना करें, ऐसा चीन के विदेश मंत्रालय ने फटकारा था। पर चीन की धमकी के बाद भी साउथ चाइना सी विषय में अमरिका की भूमिका में बदलाव नहीं हुआ है।

दौरान पिछले कई हफ्तों से चीन द्वारा इस सागरी क्षेत्र में आक्रामकता बढ़ाने का आरोप फिलीपाइन्स ने किया है। इस सागरी क्षेत्र में उत्तर पूर्व आशियाई तथा अमरिकी विध्वंसक के गश्ती पर आक्षेप लेते हुए चीन द्वारा धमकियां दी जा रही है। अपने सागरी क्षेत्र से वापसी नहीं की तो गंभीर परिणाम होंगे, ऐसी धमकी मिलने का आरोप फिलीपाईंस ने किया है। पर चीन की इन धमकियों को नजरअंदाज करके अमरिका ने साउथ चाइना सी में गश्ती शुरू रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.