चीन के साथ बने तनाव की पृष्ठभूमि पर, साउथ चाइना सी में ‘मिलिटरी हब’ बनाने की फिलीपीन्स की चेतावनी

मनिला, दि. १२ (वृत्तसंस्था) – ‘थिटु आयलँड’ पर सुसज्जित ‘मिलिटरी हब’ बनाया जाएगा, ऐसी घोषणा फिलीपीन्स के लष्करप्रमुख जनरल सिरिलितो सोबेयाना ने की। इस लष्करी केंद्र में चीन के ‘नेव्हल मिलिशिआ’ समेत अन्य जहाजों की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए ‘हाय रिझोल्युशन नाईट कॅपेबल कैमरे’ बिठाए जायेंगे, ऐसा फिलीपीन्स बता रहा है।

Phillipines-military-hub-01-287x300‘थिटु आयलंड पर फिलिपिनी लष्कर के हब के लिए अनुमति माँगने का प्रस्ताव राष्ट्राध्यक्ष रॉड्रिगो दुअर्ते को भेजा जाएगा। यहाँ पर हाय रिझोल्युशन होनेवाले और रात में निगरानी की क्षमता होनेवाले कैमरे बिठाए जायेंगे। फिलीपीन्स के कब्ज़े में होनेवाले द्वीपों के नज़दीक चलनेवालीं गतिविधियों पर इस माध्यम से नजर रखी जा सकती है। इसका इस्तेमाल साउथ चाइना सी में गश्त कायम रखने के लिए केंद्र के रूप में किया जाएगा’, ऐसी जानकारी लष्करप्रमुख जनरल सिरिलितो सोबेयाना ने दी।

चीन के ‘नेव्हल मिलिशिआ’ और अन्य जहाजों को फिलीपीन्स के सागरी क्षेत्र से बाहर खदेड़ देना यह मिलिट्री हब का मुख्य उद्देश्य होगा, इन शब्दों में लष्करप्रमुख सोबेयाना ने चीन को ठेंठ चेतावनी दी। फिलीपीन्स की इस चेतावनी पर चीन से प्रतिक्रिया आई है। चीन और फिलीपीन्स, उनमें होनेवाले विवादों का हल सामंजस्यपूर्ण तरीके से निकालेंगे, ऐसा चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा। उसी समय, कुछ लोग दोनों देशों के बीच तनाव निर्माण करने की कोशिश कर रहे होने का आरोप भी उन्होंने किया।

Phillipines-military-hubचीन और फिलीपीन्स के बीच साउथ चाइना सी के मुद्दे पर रहनेवाला विवाद और भी बिगड़ता दिख रहा है। मार्च महीने में चीन ने अपने सैकड़ों मच्छीमार जहाजों की फिलीपीनी सीमा में घुसपैठ कराने के बाद, फिलीपीन्स में चीन के विरोध में तीव्र असंतोष की भावना निर्माण हुई है। इस कारण पिछले दो महीनों में फिलीपीनी सरकार और लष्कर द्वारा, साउथ चाइना सी मामले में लगातार आग्रही भूमिका अपनाकर चीन को करारा जवाब दिया जा रहा है।

अप्रैल महीने में फिलीपीन्स ने, साउथ चाइना सी में चीन की तरह ही कृत्रिम द्वीप बनाने की चेतावनी दी थी। उसके बाद राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने चीन के विरोध में रक्तरंजित युद्ध की संभावना जताते समय ही, फिलीपीनी नौसेना की गश्त रुकनेवाली नहीं है, ऐसा डटकर कहा था। फिलीपीन्स का तटरक्षक बल तथा टास्क फोर्स ने चीनी जहाजों के घुसपैंठ की कोशिशें भी ध्वस्त कर दीं थीं। वहीं, पिछले ही हफ्ते चीन द्वारा मच्छीमारी पर हर साल थोपी जानेवाली पाबंदी, फिलीपीन्स ने खुलेआम ठुकराई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.