चीन के विमानवाहक युद्धपोत का साउथ चाइना सी में अभ्यास – फिलीपीन्स ने की चीन की आलोचना

china-warships-scsबीजिंग/मनिला – चीन की नौसेना के ‘शँदॉंग’ इस विमानवाहक युद्धपोत ने अपने विध्वंसकों के बेड़े समेत साउथ चाइना सी में अभ्यास किया। अपनी सार्वभौमिकता की सुरक्षा के लिए यह युद्धाभ्यास किया गया और इसके आगे भी ऐसे अभ्यास होते रहेंगे, ऐसा ऐलान चीन की नौसेना ने किया। चीनी जहाजों के इस अभ्यास पर फिलीपीन्स से प्रतिक्रिया आई है। फिलीपीन्स की सागरी सीमा में चल रही चीनी नौसेना की गतिविधियाँ अपनी सागरी सुरक्षा के लिए खतरनाक होने का आरोप फिलीपीन्स ने किया। साथ ही, अपनी नौसेना भी अपनी गश्त जारी रखने वाली है, ऐसा फिलीपीन्स के विदेश मंत्रालय ने डटकर कहा ।

पिपल्स लिबरेशन आर्मी ने जारी की जानकारी के अनुसार, साउथ चाइना सी में आयोजित अभ्यास में ‘शँदॉंग’ इस युद्धपोत ने सहभाग लिया था। ‘यह अभ्यास चीन के वार्षिक कार्यक्रम का भाग है। देश की सार्वभौमिकता और सुरक्षा के संदर्भ में नौसेना की क्षमता जानने के लिए यह युद्धाभ्यास आयोजित किया गया था और यह अभ्यास पूरी तरह कानून के दायरे में था’, ऐसा दावा चीन की नौसेना के प्रवक्ता गाओ श्यूचेंग ने किया।

‘यह अभ्यास साउथ चाइना सी क्षेत्र में शांति और स्थिरता अबाधित रखने के लिए आवश्यक था। अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय भी इसकी ओर तटस्थता और व्यवहारिक दृष्टिकोण से देखें। चीन की नौसेना इसके आगे भी ऐसे अभ्यास आयोजित करती रहेगी’, ऐसी चेतावनी गाओ ने दी। पिछले महीने में भी चीन ने ईस्ट और साउथ चाइना सी के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अभ्यासों का आयोजन करने की घोषणा की थी।

china-warships-scsइस सागरी क्षेत्र में अमरिकी नौसेना की गतिविधियाँ बढ़ी हैं। अमरिकी युद्धपोतों की यहाँ हुई तैनाती के कारण बेचैन हुए चीन ने, इन अभ्यासों का आयोजन करके अमरीका को चेतावनी दी होने का दावा चीनी और अन्तर्राष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं। अमरीका के बायडेन प्रशासन ने चीन के इन युद्धाभ्यासों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन चीन की नौसेना तथा तटरक्षक बलों की बढ़ती गतिविधियों की, फिलीपीन्स ने कड़ी आलोचना की है।

पॅग-असा और बाजो दे मॅसिनलॉक इन फिलीपीन्स की सीमा में स्थित द्वीपसमूह की सीमा में चीनी गश्तीनौकाओं और तटरक्षक पोतों की बढ़तीं गतिविधियाँ चिंताजनक हैं। चीनी जहाजों की इन व्यूहरचनात्मक गतिविधियों के कारण अपने देश की सार्वभौमिकता खतरे में पड़ रही है, ऐसी आलोचना फिलीपीन्स के विदेश मंत्रालय ने की। चीन अन्तर्राष्ट्रीय सागरी नियमों का पालन करें, ऐसा आवाहन फिलीपीन्स ने किया।

वहीं, फिलीपीन्स के रक्षा मंत्रालय ने अधिक कठोर भूमिका अपनाई है। अपने सागरी क्षेत्र में घुसपैंठ करनेवाले चीन के मिलिशिया जहाजों पर गश्त इसके आगे भी जारी रहेगी, ऐसी घोषणा फिलीपीन्स के रक्षा मंत्रालय ने की। ये जहाज़ अपनी ही सागरी सीमा में होने का दावा चीन ने किया था। साथ ही, फिलीपीन्स इस क्षेत्र में गश्ती बंद करें, ऐसा चीन ने धमकाया था। लेकिन चीन की इन धमकियों के सामने नहीं झुकेंगे, ऐसा फिलीपीन्स के रक्षा मंत्रालय ने घोषित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.