ईरान के लष्करी अड्डे के करीब हुआ शक्तिशाली विस्फोट

Iran Blastतेहरान – ईरान की राजधानी तेहरान के नज़दिकी क्षेत्र में गुरुवार की रात शक्तिशाली विस्फोट हुआ। इस घटना में पारचीन लष्करी अड्डे के नज़दिकी क्षेत्र में स्थित गैस टैंक में बड़ा विस्फोट हुआ है, ऐसी जानकारी ईरानी माध्यम दे रहे हैं। ईरान की सरकार और सेना ने इस विस्फोट का कारण अभी स्पष्ट नही किया है। इस कारण संबंधित घटना की ओर अधिक शक़ के नज़रिये से देखा जा रहा है। इस विस्फोट के बाद पारचीन समेत राजधानी तेहरान में कुछ समय के लिए तनाव बना था।

ईरान का लष्करी अड्डा और परमाणु परीक्षण केंद्र होनेवाले पारचीन शहर में गुरुवार देर रात यह बड़ा धमाका हुआ। इस विस्फोट के झटके पड़ोस के बोमेन पारदीस शहर में भी महसूस हुए। इस धमाके के बाद संबधित क्षेत्र में नारंगी प्रकाश फैलने के फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर जारी हुए हैं। इस विस्फोट में किसी भी तरह से जीवित नुकसान ना होने की जानकारी ईरानी सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल दाउद अब्दी ने साझा की। लेकिन, इस विस्फोट के कारण से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी देना ब्रिगेडियर जनरल अब्दी ने टाला है।

Iran Blastपारचीन के लष्करी अड्डे के करीब एक गैस टैंक का विस्फोट होने से यह दुर्घटना हुई, ऐसा ईरान की सेना का कहना है। लेकिन, इस गैस टैंक का यकायक विस्फोट कैसे हुआ, इस प्रश्‍न का संतोषजनक ज़वाब ईरानी सेना के पास नहीं हैं। लगभग दो दशक पहले, पारचीन के लष्करी अड्डे से नज़दिकी क्षेत्र में ही ईरान ने, परमाणु हथियारों का निर्माण करने के लिए आवश्‍यक विस्फोटकों का परीक्षण करके सनसनी मचाई थी। ईरान की हुकूमत ने पश्‍चिमी माध्यमों ने किया यह दावा ठुकराया था। लेकिन, उस समय भी पारचीन में हुए धमाके का सटीक कारण ईरान की हुकूमत के पास नहीं था। इस वज़ह से गुरुवार देर रात हुए इस विस्फोट की ओर संदिग्धता से देखा जा रहा है।

इसी बीच, पिछले कुछ दिनों से ईरान की लष्करी गतिविधियों में बढ़ोतरी हुई है। लगभग एक हफ़्ते पहले ईरानी सेना ने पर्शियन खाड़ी में अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत का ड़मी जहाज़ तैनात करके उसपर मिसाइल हमलें करने का युद्धाभ्यास किया था। पर्शियन खाड़ी में गश्‍त कर रहें अमरिकी विमान वाहक युद्धपोतों के लिए ईरान ने दी हुई यह चेतावनी थी। इसके अलावा पर्शियन खाड़ी में ईरान के तटरक्षक बल के जहाज़ों का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास भी हुआ था। वहीं, इसी महीने में ईरान की सेना ने राजधानी तेहरान में अपने हथियारों की प्रदर्शनी आयोजित की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.