पैसिफिक द्वीप देशों को प्रधानमंत्री मोदी का वादा

पैसिफिक द्वीप देश अपना ज़िक्र छोटे देश के तौर पर ना करें। भारत के लिए पैसिफिक द्वीप देश यानी विशाल समुद्र में बसे देश हैं, इन शब्दों में प्रधानमंत्री मोदी ने इन देशों को सम्मान किया। लेकिन, संकट के दौर में ज़रूरत के समय इन देशों को पीठ दिखाने वाले देशों की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कड़ी आलोचना की। अनाज़, ईंधन, खाद और दवाईयों की सबसे ज्यादा ज़रूरत होने के समय जिन पर आपने भरोसा किया वहीं देश हमारे पीछे खड़े नहीं हुए, ऐसा करारा प्रहार प्रधानमंत्री मोदी ने ‘फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आयलैण्स्‌‍ को-ऑपरेशन’ (एफआईपीआईसी’ की बैठक में किया। 

पैसिफिक द्वीपकोरोना का संकट उभरने के बाद संकट के समय सहायता के लिए आता हैं वहीं सच्चा मित्र, यह परंपरा से चलता आ रहा समझ सच साबित हुआ। उस चुनौती के दौर में भारत अपने मित्र बने पैसिफिक द्वीप देशों के पीछे खड़ा रहा, इसका हमें समाधान हैं, ऐसा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा। कोरोना के दौर में अपने देश के आगे ना देखनेवाले विकसित देशों ने गरीब और अविकसित देशों को पुरी तरह से अनदेखा किया था। चीन जैसे मतलबी देश ने तो कोरोना का लाभ उठाकर गरीब देशों की लूट करने की बड़ी तैयारी रखी थी।

स्पष्ट ज़िक्र किया ना हो, फिर भी अन्य विकसित देशों के साथ भारत के प्रधानमंत्री स्वार्थांध चीन को ‘एफआईपीआईसी’ में लक्ष्य किया। साथ ही भारत का प्राप्त वादा खोखला नहीं हैं, इसकी गवाही देने वाला ऐलान भी प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान किया। इससे संबधित १३ मुद्दों की योजना में इन १४ द्वीप देशों में ‘डाइलिससी युनिट’ और समुद्री रुग्णवाहिका, फिजी में सुपर स्पेशानलिटी अस्पताल, पापुआ न्यू गिनी में जयपूर फूट कैम्प शुरू करने का निर्णय प्रधानमंत्री ने घोषित किया। इसके साथ ही इन १४ पैसिफिक द्वीप देशों में भारत के १,८०० से अधिक ‘जेनेरिक’ दवाइयां उपलब्ध कराने के केंद्र भारत शुरू कर रहा हैं।

पापुआ न्यू गिनी के लिए साइबर सुरक्षा केंद्र का आधुनिकीकरण, फिजी और अन्य द्वीप देशों में दिन-रात शुरू रहने वाली आयटी हेल्पलाईन भी भारत शुरू कर रहा हैं। इसके साथ ही इन द्वीप देशों में लघु और मध्यम उद्योग क्षेत्र का विकास करने की परियोजनाओं का ऐलान भी प्रधानमंत्री ने इस दौरान किया। साथ ही पानी की किल्लत दूर करने के लिए समुद्र का पानी पिने योग्य करनेवाली यंत्रणा भी भारत इन सभी द्वीप देशों को प्रदान कर रहा हैं।

भारत से प्राप्त यह सहायता पैसिफिक द्वीप देशों का भारत पर भरोसा अधिक बढ़ाने की वजह बनेगी। सामरिक नज़रिये से काफी अहम क्षेत्र में बसे इन द्वीप देशों के साथ भारत का मज़बूत सहयोग आगे के समय में काफी अहम भूमिका निभाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.