शांघाय को-ऑपरेशन की बैठक के लिए प्रधानमंत्री उज्बेकिस्तान रवाना – ऊर्जा सुरक्षा को लेकर सदस्य देशों से होगी चर्चा

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘शांघाय को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन’ (एससीओ) की बैठक के लिए गुरुवार को उज्बेकिस्तान रवाना हुए। इस बैठक में रशिया और ‘एससीओ’ के ईंधन से समृद्ध मध्य एशियाई सदस्य देशों से ऊर्जा सुरक्षा पर चर्चा होगी, ऐसें संकेत भारतीय विदेश मंत्रालय ने दिए हैं। इस पृष्ठभूमि पर इस बैठक की अहमियत अइधक बढ़ी है।

शांघाय को-ऑपरेशनपिछले दो सालों से कोरोना के संकट के कारण ‘एससीओ’ की बैठक का वर्चुअली आयोजन हो रहा था। इस वर्ष इस बैठक का वास्तव में आयोजन हो रहा हैं। इस बैठक के लिए चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग भी उपस्थित रहेंगे और प्रधानमंत्री मोदी से उनकी मुलाकात होने की संभावना हैं, ऐसीं खबरें भी पिछले कुछ दिनों से प्राप्त हो रहींथी। लेकिन, विदेश मंत्रालय ने इस विषय पर किसी भी तरह का खुलासा नहीं किया है। लेकिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन की इस बैठक के दौरान मुलाकात होगी, ऐसा रशिया ने कहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में ईंधन की कीमतें उछाल पर होने की स्थिति में भारत ने रशिया से भारी मात्रा में सहुलियत की कीमत से ईंधन खरीदा है। अमरीका और पश्‍चिमी देशों ने यूक्रेन युद्ध को लेकर रशिया पर प्रतिबंध लगाए और इसके बाद भारत ने इस ईंधन की खरीद की है। इसके कारण पश्‍चिमी माध्यमों ने आलोचना की थी। लेकिन, भारत अपने हितों के लिए आवश्‍यक निर्णय करता हैं, यह भारत ने स्पष्ट कहा था। इस पृष्ठभूमि पर ‘एससीओ’ की बैठक में रशिया समेत मध्य एशिया केअन्य देशों के साथ भारत ईंधन सुरक्षा ध्यान मे रखकर चर्चा करेगा, ऐसी खबरें हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने ही ऐसें संकेत दिए हैं।

साथ ही भारत फिलहाल रशिया से खरीद रहा ईंधन दो सरकारों के हुए समझौते के तहत नहीं हो रहा हैं, यह भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा। यह खरीद भारतीय कंपनियाँ कर रही हैं और देश की ईंधन सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह खरीद हो रही हैं, ऐसा क्वात्रा ने स्पष्ट किया।

साथ ही ‘एससीओ’ के सदस्य देशों ने आतंकवाद के विरोध में सख्त निर्णय करने होंगे। आतंकवाद की समस्या कहां से उभरी, इसे समझना होगा, ऐसा क्वात्रा ने कहा। आतंकवाद का प्रायोजक पाकिस्तान और आथंकियों पर कार्रवाई करने में संयुक्त राष्ट्रसंघ में बाधा लानेवाले चीन की ओर रुख रखकर विदेश सचिव क्वात्रा ने यह बयान किया है। ‘एससीओ’ की बैठक में भारत आतंकवाद के मुद्दे पर भी चर्चा करेगा, ऐसा क्वात्रा ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.