पैलेस्टिनी पुलिस इस्रायली सेना पर हमले करे – वेस्ट बैंक की पैलेस्टिनी यंत्रणा को हमास का उकसावा

गाज़ा – गाज़ापट्टी से इस्रायल पर हमले कर रहा आतंकी संगठन हमास ने पैलेस्टीन के वेस्ट बैंक से भी इस्रायल को लक्ष्य करने की योजना बनायी है। हमास ने वेस्ट बैंक की पैलेस्टिनी सुरक्षा यंत्रणा के पुलिस को इस्रायली नागरिक और सेना पर हमले करने के लिए उकसाया। पिछले हफ्ते पैलेस्टिनी पुलिस कर्मी ने इस्रायली सेना की सुरक्षा चौकी पर हमला किया था। इस घटना के बाद इस्रायली सेना और पैलेस्टिनी सुरक्षा यंत्रणा में अविश्वास निर्माण होने का दावा किया जा रहा है। इसे अवसर बनाकर हमास ने पैलेस्टिनी सुरक्षा यंत्रणा में मौजूद चरमपंथियों को उकसाया है।

पैलेस्टिनी पुलिसपैलेस्टिनी जनता की बस्ती गाज़ा और वेस्ट बैंक दोनों ठिकानों में बंट गई है। इनमें से गाज़ा में हमास का कारोबार जारी है और वेस्ट बैंक में फताह का प्रशासन है। दो दशक पहले वेस्ट बैंक में पैलेस्टिनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए फताह के नेतृत्व में ‘नैशनल सिक्युरिटी फोर्स’ का गठन किया गया। इस यंत्रणा पर वेस्ट बैंक के पैलेस्टिनी क्षेत्र में न्याय और व्यवस्था बरकरार रखना एवं इस्रायली सरकार को गुनाहगारों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सहायता करने का ज़िम्मा है। इस पैलेस्टिनी सुरक्षा यंत्रणा में लगभग ४२ हज़ार से अधिक सैनिक हैं और इस ‘नैशनल सिक्युरिटी फोर्स’ की ज़िम्मेदारियां काफी सीमित होने का दावा किया जा रहा है।

इस पैलेस्टिनी सुरक्षा यंत्रणा का एक दल पिछले हफ्ते वेस्ट बैंक के नेब्लस इलाके में गश्त लगा रहा था। सेना की गाड़ी से सफर कर रहा यह दल इस्रायली सेना की सुरक्षा चौकी के पास पहुँचने के बाद इस गाड़ी में बैठे महमूद हाजिर नामक सैनिक ने इस्रायली सेना की दिशा में गोलीबारी शुरू की। इसके जवाब में इस्रायली सेना ने कार्रवाई करने पर हाजिर घायल हुआ। बाद में उसे इस्रायली दवाखाने में दाखिल किया गया। पैलेस्टिनी सुरक्षा यंत्रणा के सैनिक ने इस्रायली सेना पर गोलीबारी करने की इस घटना से दोनों यंत्रणा चौंक गईं थी।

पैलेस्टिनी पुलिसवेस्ट बैंक के नेब्लस और जेनिन इलाके मं पैलेस्टिनी सुरक्षा यंत्रणा के सैनिक और इस्रायली सेना में अविश्वास बढ़ने का दावा किया जा रहा है। इस अविश्वास से ही नेब्लस जैसी घटना आगे भी हो सकती है, यह चेतावनी इस्रायली विश्लेषक दे रहे हैं। पिछले साल हमास ने इस्रायल में सैंकड़ों की संख्या में रॉकेटस्‌‍ और मिसाइल के हमले किए थे। इसी दौरान वेस्ट बैंक के नेब्लस, जेनिन शहर से इस्रायली सुरक्षा सैनिकों पर हमले होने की घटनाएँ भी हुई थीं। इन दोनों देशों में हमास और इस्लामिक जिहाद नामक आतंकी संगठनों का प्रभाव बढ़ने की बात बाद में स्पष्ट हुई थी।

ऐसी स्थिति में हमास के प्रवक्ता अब्देल लतिफ अल-कानू ने वेस्ट बैंक की सुरक्षा यंत्रणा के सैनिकों को इस्रायली सैनिकों पर हमले करने का आवाहन किया है। हाजिर की तरह पैलेस्टिनी सैनिक भी इस्रायली नागरिक और सेना पर हमले करें और पैलेस्टिन का क्षेत्र इस्रायलियों से मुक्त करें, ऐसा कानू ने उकसाया है। हमास की तरह इस्लामिक जिहाद और अन्य आतंकी संगठन भी पैलेस्टिनी सुरक्षा यंत्रणा हाजिर का अनुकरण करें, यह सुझाव दिया है। आतंकी संगठनों द्वारा पैलेस्टिनी सुरक्षा यंत्रणा को किया जा रहा यह आवाहन इस्रायल के लिए घातक साबित हो सकता है। साथ ही इस वजह से वेस्ट बैंक का प्रशासन चला रहे फताह संगठन के सामने भी चुनौती खड़ी होती दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.