पाकिस्तान को परमाणु हथियार से सज्जित होने से रोकने के लिए इस्रायल की मोसाद ने कोशिश की थी – स्वीत्ज़र्लैण्ड के अखबार का दावा

स्वीत्ज़र्लैण्डबर्न – ‘पाकिस्तान परमाणु बम से सज्जित ना हो इसके लिए इस्रायल की नामांकित गुप्तचर प्रणाली ‘मोसाद’ ने १९८० के दशक में कोशिश की थी। पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम की सहायता करनेवाली जर्मन एवं स्वीस कंपनियों में मोसाद ने विस्फोट किए थे’, यह दावा स्वीत्ज़र्लैण्ड की अखबार ने किया है। तथा ईरान के परमाणु कार्यक्रम में सहायता करने के लिए पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक ए.क्यू.खान ने चार दशक पहले कोशिश की थी, यह भी संबंधित अखबार ने कहा है।

स्वीत्ज़र्लैण्ड के ‘नेयू ज़र्चर ज़िट्यूंग-एनज़ेडज़ेड’ नामक अखबार ने यह खबर प्रसिद्ध की। वर्ष १९८० के दशक में संदिग्ध जर्मन और स्वीस कंपनियाँ पाकिस्तान को परमाणु हथियारों से सज्जित करने के लिए ज़रूरी तकनीक एवं सामान प्रदान करनेवाली थीं। ऐसा हुआ होता तो पाकिस्तान, परमाणु बम प्राप्त करनेवाला पहला इस्लामी देश बनता और वह हमारी सुरक्षा के लिए खतरा होता, यह ड़र इस्रायल को सता रहा था, ऐसा इस अखबार ने कहा है। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायली गुप्तचर प्रणाली मोसाद ने जर्मन और स्वीस कंपनियों में विस्फोट किए थे।

स्वीत्ज़र्लैण्डमोसाद के संदिग्ध हस्तकों ने किए इन हमलों में किसी भी तरह से जान का नुकसान नहीं हुआ। स्वीत्ज़र्लेण्ड के विश्‍लेषक एड्रियन हैनी ने इसके पीछे मोसाद का हाथ होने का दावा भी किया था। लेकिन, इसके कोई भी तार या सबूत नहीं मिले हैं, यह भी इस अखबार ने अपनी खबर में कहा है। लेकिन, इन विस्फोटों की वजह से पाकिस्तान की सहायता कर रही जर्मन एवं स्वीस कंपनियों में खौफ निर्माण हुआ था, यह दावा ‘एनज़ेडज़ेड’ ने किया।

इन विस्फोटों से पहले पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक ए.क्यू.खान और ईरान के परमाणु कार्यक्रम के प्रमुख मसूद नाराघी की स्वीत्ज़र्लैण्ड के ज़ुरिक के एक होटल में मुलाकात हुई थी, इस ओर वर्णित अखबार ने ध्यान आकर्षित किया। इस्रायली माध्यमों ने इस खबर को अहमियत दी है। लेकिन, इस्रायल की सरकारी यंत्रणाओं ने इस पर बयान दर्ज़ नहीं किया है। ईरान के परमाणु समझौते पर वियना में बातचीत हो रही है। तालिबान ने अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करने से आतंकियों का उत्साह बढ़ा है और यह आतंकी परमाणु हथियारों से सज्जित पाकिस्तान पर कब्ज़ा करने के बयान कर रहे हैं। ऐसे समय में सामने आयी यह खबर समयोचित साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.