पाकिस्तान अपने देश में फैलें कोरोना और अल्पसंख्यांकों की ओर ध्यान दें – भारत के विदेश मंत्रालय की फटकार

नई दिल्ली – भारत पर बेबुनियाद आरोप कर रहें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पहले अपने देश में फैल रहे कोरोना और अल्पसंख्यांकों की बनी बेहाल स्थिति की ओर अधिक ध्यान दें, ऐसी फटकार भारत ने लगाई है। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने यह फटकार लगाई है और साथ ही उन्होंने, ‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अपने देश में गंभीर हो रहीं समस्याओं से ध्यान हटाने के लिए भारत पर आरोप कर रहे हैं’ यह आरोप भी किया।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने, ‘भारत में अल्पसंख्यांक लोगों का दमन हो रहा है’ ऐसी बकवास करके भारत की आलोचना करने की कोशिश की थी। इससे पहले भी इम्रान खान ने ऐसे ही आरोप करके भारत को लक्ष्य बनाने की कोशिश की थी। उनके द्वारा किये जा रहे इन आरोपों की ओर ज्यादा कोई गंभीरता से नहीं देखता। फिर भी इम्रान खान अपने देश की बुनियादी समस्याओं से ध्यान हटाने के लिए भारत पर आरोप लगाने के रवैये के इस्तेमाल कर रहे हैं, यह भी कई बार स्पष्ट हुआ है।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने यह बात रेखांकित की और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को आईना दिखाया। पाकिस्तान में कोरोना की महामारी का फैलाव तेज़ हो रहा है और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इसी ओर अधिक ध्यान दें, यह सुझाव भी श्रीवास्तव ने दिया है। साथ ही पाकिस्तान में अल्पसंख्यांक नागरिकों की स्थिति काफी बेहाल है, इसकी याद भी श्रीवास्तव ने दिलाई।

कुछ दिन पहलें पाकिस्तान के सिंध प्रांत में, राशन के लिए लाईन में खड़े हुए अल्पसंख्याक नागरिकों को खाली हाथ लौटना पड़ा था। पाकिस्तान के माध्यमों ने इससे संबंधित ख़बर जारी की थी। ‘अल्पसंख्यांक लोगों पर हो रहे अत्याचारों के लिए दुनिया में सबसे आगे रहनेवाले देश’ के तौर पर पाकिस्तान की बड़ी पहचान हुई है। संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानव अधिकार आयोग के सामने अल्पसंख्यांकों का मुद्दा उपस्थित करके पाकिस्तान ने भारत के लिए मुश्‍किलें खडी करने की कोशिश की थी। लेकिन भारत ने इस का क़रारा जवाब देकर पाकिस्तान को समय समय पर फटकार भी लगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.