जाधव के परिवार से अपमानजनक बर्ताव – पाकिस्तान की असभ्यता पर भारत से कड़ी आलोचना

नई दिल्ली: कुलभूषण जाधव को उनकी माँ एवं पत्नी से मिलने की अनुमति देकर पाकिस्तानने अपने औदार्य का दुनियाभर दिखावा करने का प्रयत्न किया है, पर जाधव इनकी माँ एवं पत्नी को पाकिस्तान में मिला अपमानजनक बर्ताव की जानकारी सामने आ रही है। उसके बाद देशभर में तीव्र प्रतिक्रिया आ रही है और पाकिस्तान के विरोध में जनभावना अधिक तीव्र होती दिखाई दे रही है। इस मुलाकात के बारे में पाकिस्तान ने कोई भी संकेत का पालन नहीं किया है, एवं जाधव परिवार की भावनाओं पर आघात करने की कड़ी आलोचना भारत के विदेश मंत्रालय की है।

कुलभूषण जाधव, अपमानजनक बर्ताव, विदेश मंत्रालय, पाकिस्तान, असभ्यता, नई दिल्ली, सोशल मीडिया

जाधव इनकी माँ एवं पत्नी के साथ भारतीय राजनीतिक अधिकारी उपस्थित रहेंगे, ऐसा पाकिस्तान ने मंजूर किया था। पर वास्तव में भारत के अधिकारियों को इस मुलाकात के दौरान रूम के बाहर रखा था। इतना ही नहीं बल्कि कांच की दीवार बिच में रखकर जाधव इनकी उनकी माँ एवं पत्नी से संवाद नहीं कर सकेंगे, इस पर पाकिस्तान ने ध्यान दिया है। इस मुलाकात में जाधव इनकी माँ को मराठी में बोलने की अनुमति पाकिस्तानी अधिकारियों नहीं दी है। तथा उनके संभाषण में लगातार बाधाएं लायी हैं। तथा जाधव इनकी माँ एवं पत्नी की तलाशी ली गई थी, इस पर भारत के विदेश मंत्रालय ने नाराजगी व्यक्त की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमारने इस मुलाकात की जानकारी देते हुए और अधिक चौकावाली जानकारी दी है। जाधव की पत्नी को मंगलसूत्र, कंगन और बिंदी निकालने पर विवश किया गया था। तथा उनकी चप्पल भी कब्जे में ली गई और उसे वापस लौटाने का सौजन्य पाकिस्तानी अधिकारियों ने नहीं दिखाया है। प्रसार माध्यमों के प्रतिनिधि इस जगह उपस्थित नहीं रहेंगे, ऐसी भारत की माँग थी। जिसे पाकिस्तान ने मंजूर नहीं किया है उस जगह पाकिस्तानी प्रसार माध्यम के प्रतिनिधि जाधव इनकी माँ एवं पत्नी को प्रश्न पूछ कर उन्हें क्लेश दे रहे थे। उस समय कुछ लोगोंने जाधव इन के विरोध में गैर शब्दों का उपयोग किया है।

तथा इन दोनों को ले जानेवाले गाड़ी से जानबूझकर देरी से लाया गया। जिसकी वजह से जाधव इनकी माँ एवं पत्नी को अधिक समय तक पाकिस्तान के असभ्य माध्यमों के सामने समय निकालना पड़ा, ऐसा कहकर रवीश कुमार ने पाकिस्तान पर कडे शब्दों में आलोचना की है। जाधव इन पर बहुत दबाव होकर उनकी तबीयत खराब होती दिखाई दे रही है, ऐसा इस मुलाकात में सामने आने की बात रवीश कुमार ने कही है। पाकिस्तान से वापस आने के बाद जाधव इनकी माँ एवं पत्नी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की है।

इस मुलाकात की जानकारी सामने आने के बाद भारतीय माध्यमों ने उसपर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारतीय जनता पाकिस्तान की असभ्यता एवं अमानवीय बर्ताव पर क्रोध व्यक्त कर रही है। सोशल मीडिया पर भारतीय लोगों का असंतोष बढ़ता दिखाई दिया और आगे चलकर पाकिस्तान को भारत द्वारा किसी भी स्वरूप का औदार्य दिखाने की आवश्यकता नहीं, ऐसी माँग इंटरनेट उपभोक्ता कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.