हाफ़िज सईद के रिहाई के बाद भारत से उग्र प्रतिक्रिया

नई दिल्ली /इस्लामाबाद: २६/११ के भयंकर आतंकी हमले का स्मरण दिवस समीप आते हुए, इस हमले का सूत्रधार हाफ़िज सईद को नजरबंदी से मुक्त करके पाकिस्तान ने भारत को नयी चेतावनी दी है। अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी की रिहाई करके पाकिस्तानने स्वयं आतंकवादियों पर कारवाई के बारे में गंभीर न होने की बात सारी दुनिया को दिखाई है, ऐसी कड़ी टीका भारत के विदेश मंत्रालय ने की है। तथा सईद इनके रिहाई के पीछे पाकिस्तान का शैतानी षड्यंत्र है और यह देश आज भी आतंकवादी निति छोड़ने के लिए तैयार नहीं, ऐसा आरोप भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ताने किया है।

पाकिस्तान के लाहौर उच्च न्यायालय ने हाफ़िज सईद के विरोध में कोई भी मामले न होने की बात कहकर उसे मुक्त करने के आदेश दिए हैं। पाकिस्तान सरकार सईद के विरोध में कोई भी सबूत नहीं दे पाया, इसकी वजह से उसकी रिहाई होने की बात सामने आ रही है। २६/११ हमले का स्मरण दिवस समीप आया है और उससे पहले ही सईद की रिहाई करके पाकिस्तानने भारत को चेतावनी दी है। इस पर भारत से क्रोधित प्रतिक्रिया आयी है। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमारने सईद के रिहाई के पीछे पाकिस्तान का शैतानी षड्यंत्र होने का आरोप किया है।

हाफ़िज सईद, रिहाई, २६/११, पाकिस्तान, प्रतिक्रिया, भारत

संयुक्त राष्ट्रसंघ ने हफिज सईद को आतंकवादी ठहराया था और इस आतंकवादी की रिहाई करके पाकिस्तान २६/११ का षडयंत्र रचने वाले सूत्रधार पर कारवाई करने में गंभीर न होने की बात स्पष्ट होती है।

यह आतंकवादी पाकिस्तान में मुक्तरुप से रहेगा, इसके पीछे पाकिस्तान का सुनियोजित षड्यंत्र है। यह भारत का और अंतरराष्ट्रीय समुदाय का अपमान है, ऐसे कड़े शब्दों में रवीश कुमार ने पाकिस्तान की धजिया उडाई है। दौरान सईद की रिहाई होने के बाद पाकिस्तान के माध्यमों ने उस पर समाधान व्यक्त किया है। हाफ़िज सईद कश्मीर के लिए लड़ाई लड़ रहा है और उसके विरोध में एक भी सबूत ना होने का दावा पाकिस्तान के माध्यम कर रहे है।

कुछ हफ्तों पहले पाकिस्तान की विदेशमंत्री ख्वाजा असिफ ने हाफ़िज सईद और अन्य आतंकवादी संगठन पाकिस्तान के गले में तकलीफ बनने की बात से इकरार किया था। साथ ही ऐसे आतंकवादियों पर कारवाई करने के लिए पाकिस्तान को समय चाहिए, ऐसी मांग विदेश मंत्री ने की थी। जिसकी वजह से पाकिस्तान सरकार के आतंकवाद के बारे में नीति बदलने के संकेत मिल रहे थे। पर अब सईद की रिहाई करके पाकिस्तान ने अपनी आतंकवाद समर्थक नीति कायम रखने का संदेश सारी दुनिया को दिया है। आने वाले समय में इसका झटका पाकिस्तान को लग सकता है।

कश्मीर भी जल्द ही मुक्त होगा – सईद की बेतुकी

इस्लामाबाद: मैं कश्मीर की स्वतंत्रता के लिए लड़ रहा हूं और मेरे जैसा, कश्मीर भी जल्द ही मुक्त होगा, ऐसे कहकर हाफ़िज सईद ने अपने रिहाई का आनंद व्यक्त किया है। तथा खुद की हुई गिरफ्तारी के पीछे भारत का हाथ था, ऐसा आरोप सईद ने किया है। पर भारत मेरा कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता ऐसा कहकर सईद ने फिर से एक बार बेतुकी बात कही है।

मेरी रिहाई यह पाकिस्तान का विजय है, ऐसा सईद अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कह रहा था। उस समय कश्मीर के बारे में चेतावनीखोर विधान करके सईदने भारत को फिर से चुनौती दी है। इस रिहाई के बाद सईद पाकिस्तान में भारत के विरोध में अपप्रचार शुरू करेगा एवं आतंकवादी कार्यवाहियों को गति देने का प्रयत्न करेगा, ऐसे अब स्पष्ट हो रहा है।

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा दलने आतंकवादियों को बड़ी तादाद में खत्म किया है और जल्द ही यह राज्य आतंकवादियों से मुक्त होगा, ऐसे संकेत मिल रहे हैं। जान बचाने के लिए शरण आनेवाले आतंकवादियों की भी संख्या बढ़ रही है। ऐसी परिस्थिति में आतंकवादी संगठनों का मनोधैर्य कम हुआ है और उसका फटका पाकिस्तानी लष्कर को भी लग रहा है। ऐसी परिस्थिति में सईद की रिहाई करके पाकिस्तान की आतंकवादी संगठन को बल देने की तैयारी दिखाई दे रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.