भारत के विदेशमंत्री की अफ़गानिस्तान, म्यांमार के मुद्दे पर यूरोपिय महासंघ के विदेशनीति प्रमुख से चर्चा

jaishankar-afghan-myanmar-euनई दिल्ली – यूरोपिय महासंघ की विदेश एवं सुरक्षा संबंधी नीति के प्रमुख जोसेफ बोरेल के साथ विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने फोन पर बातचीत की। यूरोपिय महासंघ के साथ भारत का रणनीतिक सहयोग एवं अफ़गानिस्तान और म्यांमार की गतिविधियों के मुद्दे इस चर्चा में सबसे ऊपर होने की बात कही जा रही है। यूरोपिय महासंघ का अध्यक्षपद फ्रान्स को मिला है और महासंघ और भारत के सहयोग के लिए हम बड़ा योगदान देंगे, यह ऐलान फ्रान्स ने किया है। विदेशमंत्री जयशंकर की बोरेल से चर्चा के साथ ही फ्रान्स के इस दावे की खबर भी प्रसिद्ध हुई है।

भारत और यूरोपिय महासंघ में मुक्त व्यापार समझौते को लेकर चर्चा हो रही है। इस पृष्ठभूमि पर दोनों ओर का व्यापार, निवेश, यातायात की सुविधाएं, मौसम में हो रहे बदलावों के विरोधी कार्रवाई एवं रणनीतिक सहयोग के मुद्दे पर बोरेल के साथ हमारी चर्चा होने की जानकारी जयशंकर ने साझा की। साथ ही पूरे विश्‍व की चिंता का विषय बने अफ़गानिस्तान और म्यांमार के बारे में भी हमारी बोरेल से बातचीत होने का बयान जयशंकर ने किया। पिछले पांच दिनों के दौरान विदेशमंत्री जयशंकर ने फ्रान्स, पोलैण्ड, स्वीड़न, हंगेरी, पोर्तुगाल, नेदरलैण्ड जैसे यूरोपिय देशों के विदेशमंत्रियों से फोन पर चर्चा की है।

इसके अलावा ब्राज़ील, अर्जेंटीना जैसे लैटिन अमरिकी देशों के साथ जयशंकर ने जापान और श्रीलंका के विदेशमंत्रियों से भी फोन पर बातचीत की है। इस साल के शुरू में अमरीका और रशिया के विदेशमंत्रियों से एवं बाद में ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, मालदीव और भूटान के विदेशमंत्रियों से भी जयशंकर ने चर्चा की थी। अब यूरोपिय महासंघ के विदेश और सुरक्षा नीति के प्रमुख जोसेफ बोरेल से भारतीय विदेशमंत्री की चर्चा ध्यान आकर्षित कर रही है। इसी बीच, फ्रान्स यूरोपिय महासंघ के अध्यक्ष स्थान का इस्तेमाल भारत और महासंघ के सहयोग को नई रणनीतिक उंचाई प्रदान करने के लिए करेगा, ऐसा भारत में नियुक्त फ्रान्स के राजदूत इमैन्युअल लेनेन ने कहा है।

इटली और स्वीड़न जैसे यूरोपिय देशों से पाकिस्तान को हथियारों की आपूर्ति हो रही है। इस सहयोग को रोकने के लिए भारत ने फ्रान्स से आवाहन किया है और इस पर फ्रान्स से प्रतिसाद प्राप्त होने की चिंता पाकिस्तान में व्यक्त की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.