पाकिस्तान के लष्कर प्रमुख रशिया के भेंट पर

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर खान जंजुआ रशिया दौरे पर होते हुए पाकिस्तान के लष्कर प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भी रशिया में दाखिल हुए हैं। उन्होंने रशिया के लष्कर प्रमुख जनरल व्हैलेरी गेरासिमोव्ह से मुलाकात की है। इस भेंट में रशियन लष्कर प्रमुख ने पाकिस्तान को आतंकवाद विरोधी युद्ध में किए कामकाज की प्रशंसा की है। तथा शीत युद्ध कालीन मानसिकता से बाहर निकलकर पाकिस्तान को रशिया के साथ सहयोग अपेक्षित होने के सूचक विधान उस समय पाकिस्तान के लष्कर प्रमुख ने किए हैं।

लष्कर प्रमुख, भेंट, जनरल कमर जावेद बाजवा, आतंकवाद, सामरिक सहयोग, इस्लामाबाद, भारत, अफगानिस्तानरशिया और पाकिस्तान में सामरिक सहयोग बढ़ता जा रहा है और दोनों देश उसके लिए दिखा रहे उत्सुकता भारत के लिए चिंता का विषय है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर जंजुआ रशिया के भेंट पर होते हुए रशिया प्रमुख बाजवा ने भी रशिया को भेंट देकर सभी का ध्यान केंद्रित किया है। मुख्य तौर पर पाकिस्तान आतंकवाद के विरोध में युद्ध में अधिक योगदान दे रहा है, ऐसा प्रशस्ति पत्र उस समय रशियन लष्कर प्रमुख ने दिया है। पाकिस्तान यह आतंकवादियों के विरोध में नहीं तो आतंकवादियों के पक्ष से लड़नेवाला देश होने का आरोप भारत, अफगानिस्तान और अमरिका कर रहा है। चीन एवं कई तादाद में तुर्की का अपवाद छोड़ते हुए दूसरा कोई भी देश आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान के पक्ष लेने के लिए तैयार नहीं। ऐसी परिस्थिति में रशिया द्वारा पाकिस्तान की प्रशंसा रशिया की भूमिका में हुए बदलाव के संकेत दे रहा है।

इस भेंट के विषय मे बोलते हुए जनरल बाजवा ने दक्षिण आशिया में अभी भी शीतकालीन युद्ध के मानसिकता का प्रभाव होने की बात कही। इस मानसिकता से पाकिस्तान को बाहर निकलना है, ऐसा कहकर जनरल बाजवा ने अपना देश शीत युद्ध के समय में अमरिका के पक्ष में था, पर अब परिस्थिति बदली है, ऐसे संकेत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.