उत्तर कोरिया के हुकुमशाह किम जोंग उन कि दक्षिण कोरिया को ऐतिहासिक भेंट – परमाणु नि:शस्त्रीकरण को मंजूरी

परमाणु नि:शस्त्रीकरण, मंजूरी, किम जोंग उन, दक्षिण कोरिया, ऐतिहासिक भेंट, सेउल, चीन

सेउल: उत्तर कोरिया के हुकुमशाह किम जोंग-उन ने शुक्रवार को दक्षिण कोरिया को ऐतिहासिक भेंट दी है। इस भेंट में हुकुमशाह किम जोंग-उन ने परमाणु नि:शस्त्रीकरण के लिए अपना देश तैयार होने की बात घोषित की। उनके इस घोषणा का अमरिका, चीन, रशिया समेत जापानने स्वागत किया है। हुकुमशाह किम जोंग-उन यह १९५० से ५३ वर्ष के दौरान दो कोरियन देशों में हुए युद्ध के बाद दक्षिण कोरिया को भेंट देने वाले पहले नेता ठहरे हैं।

पिछले हफ्ते में हुकुमशाह किम जोंग-उन ने उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण तथा अंतरखंडीय बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण नहीं करेगा, ऐसी सनसनीखेज घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद उत्तर कोरिया आगे क्या कदम उठाएंगा, इस पर सभी का ध्यान लगा हुआ था। शुक्रवार को उन्होंने दक्षिण कोरिया को भेंट देकर संपूर्ण दुनिया का ध्यान केंद्रित किया है। किम जोंग-उन ने दो देशों में होने वाले डिमिलिटराइझ्ड झोन में प्रवेश करके दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष मून जाए-इन से भेंट की।

परमाणु नि:शस्त्रीकरण, मंजूरी, किम जोंग उन, दक्षिण कोरिया, ऐतिहासिक भेंट, सेउल, चीनस्वागत समारोह के बाद दो नेताओं में स्वतंत्र तथा प्रतिनिधिमंडल के साथ चर्चा संपन्न हुई। चर्चा के दौरान दोनों नेताओं ने संयुक्त निवेदन पर हस्ताक्षर किए। दोनों नेताओं के संयुक्त पत्रकार परिषद में उत्तर कोरिया के हुकुमशाह किम जोंग-उन ने परमाणु नि:शस्त्रीकरण के लिए तैयार होने की घोषणा की। संयुक्त निवेदन में भी उसका उल्लेख किया गया है और दोनों देशों में संघर्ष हमेशा के लिए रोकने का प्रयत्न करने के लिए तथा द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर सहमती दिखाई है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ने किम जोंग-उन द्वारा लिए निर्णय का स्वागत किया है और यह दोनों देशों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण क्षण होने की प्रतिक्रिया दी है। दोनों कोरिया में बैठक का स्वागत किया है और कोरियन युद्ध खत्म हुआ है, ऐसा दावा किया है। अमरिका के प्रयत्नों के वजह से यह संभव हुआ है और किम जोंग-उन इनके साथ मुलाकात के बारे में विधान किए गए हैं।

चीन एवं जापान ने भी दोनों कोरियन नेताओं की बैठक का तथा संयुक्त निवेदन का स्वागत किया है। इस भेंट की वजह से ही कोरियन क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिए सहायता होगी, ऐसी प्रतिक्रिया दी गई है और दोनों कोरियन नेताओं ने एकजुट होने के लिए तथा शांति के लिए प्रयत्न करें, ऐसे संकेत दिए हैं। फिर भी दक्षिण कोरिया से इसे विरोध हो रहा है। दोनों नेताओं की बैठक के पृष्ठभूमि पर दक्षिण कोरिया में प्रदर्शन किए गए हैं और उसमें उत्तर कोरिया पर बम डालने का समय आया है, ऐसे बोर्ड उस समय छलकाए गए हैं।

आने वाले महीने के आखिर तक अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प इनके साथ होनेवाले ऐतिहासिक भेंट से पहले उत्तर कोरिया के हुकुमशाह किम जोंग-उन ने दक्षिण कोरिया को दि हुई भेट दी एवं परमाणु नि:शस्त्रीकरण के बारे में की घोषणा ध्यान केंद्रित करने वाली ठहरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.