कोरोना के संकट के बीच केरल में झिका के बाद अब ‘निपाह’ का प्रकोप

– १२ साल के बच्चे की मृत्यु
– केरल में स्वास्थ्य यंत्रणा हाई अलर्ट पर

kerala-nipah थिरुवनंतपूरम/कोझिकोड – देश में कोरोना की महामारी का वर्तमान केंद्र बिंदु बने केरल में नए वायरस की आपत्ति ने दरवाजा खटखटाया है । केरल में निपाह वायरस के कारण एक १२ साल के बच्चे की मृत्यु हुई है, साथ ही निपाह के और दो संदिग्ध मरीज भी पाए गए हैं। डेढ़ महीने पहले ही केरल में झिका वायरस का उद्रेक हुआ था। झिका संक्रमण नियंत्रण में आया होने का ऐलान कुछ ही दिन पहले केरल ने किया था। उसके बाद अब निपाह के प्रकोप ने केरल की स्वास्थ्य यंत्रणाओं पर तनाव और बढ़ाया है।केरल के कोझिकोड जिले के एक गाँव में निपाह का मरीज़ पाया गया है। इस बच्चे को पिछले कुछ दिनों से बुखार चल रहा था। इस बच्चे में इन्फेफलायटिस की बीमारी के लक्षण दिखाई दे रहे थे। इस कारण उसे अस्पताल दाखिल किया गया। लेकिन टेस्ट में उसमें निपाह वायरस का संक्रमण होने के बाद स्पष्ट हुई है। रविवार को इस बच्चे की मृत्यु हुई।

उसके बाद पिछले १२ दिनों में उसके संपर्क में आए लोगों की पहचान कराके उन्हें क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है। लगभग २० लोग संदिग्ध हैं। वहीं, निपाह के लक्षण होनेवाले दो संदिग्ध मरीजों को विलगीकरण कक्ष में रखा गया है। इससे पहले केरल में सन २०१८ में और २०१९ में निपाह वायरस का प्रकोप दिखाई दिया था। उस समय खाड़ी क्षेत्र के देशों ने भी केरल से होनेवाली आयात रोकी थी।

kerala-nipah-1निपाह वायरस फ्रूट बॅट श्रेणी के चमगादड़ों की लार के जरिए फैलता है। इस प्रजाति के चमगादड़ होनेवाले पेड़ों के फल खाने से इस वायरस का संक्रमण होता है। केरल में निपाह वायरस का फैलाव यह फिलहाल तो एक छोटे भाग तक मर्यादित होने की संभावना जताई जा रही है। दो साल पहले कोझिकोड और मलाप्पूरम में निपाह के मरीज़ पाए गए थे। इस कारण केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन दो ज़िलों में अधिक एहतियात बरतने की सूचना केरल के स्वास्थ्य विभाग से की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य पथक भी केरल में दाखिल हुआ है। फिलहाल केरल में कोरोना की होनेवाली स्थिति को देखते हुए, निपाह का मरीज पाया जाना अधिक चिंता का विषय साबित हो रहा है। प्रतिदिन पाए जानेवाले कोरोना के नए मरीजों में से ७० प्रतिशत मरीज केरल में पाए जा रहे हैं। केरल में प्रतिदिन ३० हज़ार से अधिक कोरोना मरीज़ दर्ज हो रहे हैं। केरल में कोरोना की स्थिति बड़ी चिंता का विषय बनी है। यहाँ पर ऍक्टिव्ह मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ते समय ही, अब केरल की स्वास्थ्य यंत्रणा को निपाह की चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

इसी बीच, तमिलनाडु ने केरल से सटकर होनेवाले अपने ज़िलों में परीक्षण बढ़ाए हैं। केरल से आनेवाले हर एक यात्री की जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.