महाराष्ट्र और केरला में पाए गए कोरोना के नए ‘स्ट्रेन’ – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली – देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या दोबारा बढ़ रही है और इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई जानकारी साझा की है। देश के महाराष्ट्र, केरल और तेलंगना में कोरोना वायरस के नए ‘स्ट्रेन’ (प्रकार) पाए गए है। लेकिन, कोरोना संक्रमितों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी के लिए यह ‘स्ट्रेन’ ज़िम्मेदार ना होने की बात भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट की है। साथ ही देश में संक्रमित हुए कोरोना के विषाणु में अधिक बदलाव हुए हैं या नहीं, इसकी खोज़ हो रही है। इसके लिए अलग अलग राज्यों से नमूने इकठ्ठा किए जा रहे हैं और उनका ‘जिनोम सिक्वेंसिंग’ किया जा रहा है, ऐसा वृत्त है।

corona-new-strain‘एम्स’ के संचालक रणदीप गुलेरिया ने दो दिन पहले ही देश में कोरोना का नया ‘स्ट्रेन’ संक्रमण बढ़ानेवाला साबित होगा, यह ड़र व्यक्त किया था। इस पृष्ठभूमि पर देश में कोरोना के दो नए ‘स्ट्रेन’ पाए जाने का स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया खुलासा अहम है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र, केरल और तेलंगना में कोरोना वायरस के दो नए प्रकार देखे गए हैं। इन राज्यों में कोरोना के ‘ए440के’ और ‘ई484के’ नामक प्रकार विषाणु का संक्रमण होने की बात दिखाई पड़ी है। लेकिन, यह विषाणु घातक होने की बात अभी स्पष्ट नहीं हुई है। देश में इससे पहले भी कोरोना के विषाणु में बदलाव होने से नए प्रकार देखे गए थे। लेकिन वे भी घातक साबित नहीं हुए। अनुसंधान के दौरान देखे गए कोरोना ‘ए440के’ और ‘ई484के’ नामक विषाणुओं की वजह से ही कोरोना संक्रमण बढ़ने की बात अभी स्पष्ट नहीं हुई है, ऐसा स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया है।

लेकिन, देश में महाराष्ट्र और केरल इन दो राज्यों में ही कोरोना के 75 प्रतिशत ऐक्टिव संक्रमित देखे जा रहे हैं। फिलहाल देश में इलाज़ हो रहे कुल कोरोना संक्रमितों में से 38 प्रतिशत संक्रमित केरल और 37 प्रतिशत संक्रमित महाराष्ट्र में हैं। इसके अलावा कर्नाटक में 4 प्रतिशत और 2.5 प्रतिशत संक्रमित तमिलनाडु में होने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.