कोरोना की तीसरी लहर को लेकर केंद्र की चेतावनी – सात राज्यों में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ी

नई दिल्ली – देश में कोरोना के मरीजों की संख्या मंगलवार सुबह तक के चौबीस घंटों में २९ हज़ार ६८९ इतनी दर्ज की गई। लगभग साढ़ेतीन महीनों के बाद पहली ही बार कोरोना के नये मरीजों की चौबीस घंटों में संख्या ३० हज़ार से कम दर्ज की गई। लेकिन ऐसा होने के बावजूद भी कुछ राज्यों से आए आंकड़ों से चिंता बढ़ी है। सात राज्यों में मरीज़ संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसमें सर्वाधिक मरीज केरल में बढ़े हैं। मंगलवार के दिन भर में केरल में कोरोना के २२ हज़ार १२९ नये मरीज पाए गए। कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए राज्यों को एहतियात बरतने के लिए कहा गया है। कोरोना अभी भी है, इसका एहसास केंद्र सरकार ने करा दिया।

Corona-central-govermnartकोरोना मरीजों की घटी हुई संख्या ने हालांकि राहत दिलाई है, फिर भी कुछ राज्यों में कोरोना मरीजों की बढ़ी हुई संख्या में चिंताएं बढ़ाई है। देश की दैनंदिन पॉजिटिव दर घटकर १.७३ प्रतिशत इतनी नीचे आई है। फिलहाल देश में ३ लाख ९८ हज़ार इतने कोरोना मरीज इलाज करा रहे हैं। उसी समय मरीज़ ठीक होने की दर बढ़कर ९७.३९ प्रतिशत पर गई है। लेकिन केरल में यह पॉजिटिव दर १२ प्रतिशत से भी अधिक हुआ होकर, सर्वाधिक ऍक्टीव्ह मरीज़ केरल में हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दी जानकारी के अनुसार, देश में ७ राज्यों के २२ ज़िलों में कोरोना के मरीज़ बढ़ने की बात ध्यान में आई है। उनमें केरल के ७ ज़िलों का समावेश है। उसी के साथ मणिपूर के पाँच, मेघालय के तीन ज़िलों में मरीज़ों की संख्या में बढ़ोतरी दिखाई दी है। पिछले चार हफ्तों से यहाँ मरीज़ों में बढ़ोतरी दिखने के कारण यह चिंता की बात साबित होती है, ऐसा अग्रवाल ने कहा । साथ ही, अभी भी देश के १२ राज्यों के ५४ ज़िलों में दर १० प्रतिशत से अधिक है, ऐसा भी अग्रवाल ने अधोरेखांकित किया। आप थके होंगे, लेकिन कोरोना नहीं थका है, इन शब्दों में उन्होंने तीसरी लहर के बारे में चेतावनी दी।

कोरोना की नई लहर को रोकने के लिए अनुशासन का पालन करना अहम है । साथ ही टीकाकरण भी महत्वपूर्ण है। जुलाई के अंत तक ५० लाख टीकों की डोस देने का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन वह पूरा होते हुए नहीं दिख रहा है। राज्यों के पास अभी भी २.२८ करोड़ टीकें उपलब्ध हैं। अब तक राज्यों को ४५.७३ करोड़ टीकें प्रदान किए गए हैं। इनमें से ४३ करोड़ से अधिक टीके लगाए गए हैं।

बता दें, झायडस कॅडिला और को वैक्सीन यह दो टीके छोटे बच्चों के टीकाकरण के लिए जल्द ही उपलब्ध होने की संभावना है। एक बैठक को संबोधित करते समय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने, अगस्त में ही ये टीकाकरण के लिए उपलब्ध होंगे, ऐसा बताया होने की खबर है। तीसरी लहर का परिणाम छोटे बच्चों पर अधिक होने का डर है। इस पृष्ठभूमि पर यह जानकारी महत्वपूर्ण साबित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.