कोविशिल्ड और कोवैक्सीन टीकों के मिश्र डोसेस् अधिक प्रभावी – आयसीएमआर

नई दिल्ली – कोविशिल्ड- कोवैक्सीन इन टीकों का मिश्रण अथवा मैचिंग दो अलग-अलग टीकों का एक-एक डोस) के अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं, ऐसा इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आयसीएमआर) ने कहा। कोरोना के विभिन्न वेरिएंट का मुकाबला करने की कोशिशें की जा रहीं हैं। कोरोना के ये दो टीके मिश्रित करने से अच्छे परिणाम सामने आने के कारण, कोरोना विरोधी लड़ाई में उसका फायदा होगा, ऐसा विश्वास ज़ाहिर किया जाता है।

कुछ ही महीने पहले ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के विशेषज्ञों के पैनल ने, कोवैक्सीन और कोविशिल्ड टीकों के मिश्र डोस पर संशोधन करने की सिफ़ारिश की थी। उसके बाद हुए संशोधन के अनुसार, दो टीकों का मिश्रण करना यह सुरक्षित तो है ही; साथ ही, उसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं। संशोधन के निष्कर्ष बहुत ही सकारात्मक हैं, ऐसा आयसीएमआर ने कहा है।

कोविशिल्ड और कोवैक्सीन इन टीकों के डोस देने के बाद कोरोना संक्रमण के विरोध में क्या परिणाम होते हैं यह देखने के लिए ९८ नागरिकों पर परीक्षण किया गया। इन परीक्षणों में उत्तर प्रदेश के १८ नागरिकों का समावेश है। इस साल मई महीने में उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में टीकाकरण के दौरान, स्वास्थ्य कर्मचारियों की गलती से कुछ नागरिकों को कोविशिल्ड टीके का पहला डोस और दूसरा डोस कोवैक्सीन का दिया गया था। उसके बाद इस बारे में चिंता ज़ाहिर की जा रही थी। लेकिन इन नागरिकों को उसका फायदा ही हुआ होने की बात सामने आई।

क्या किसी व्यक्ति को कोविशिल्ड और कोवैक्सीन के अलग-अलग डोस दिए जा सकते हैं? इसके लिए चौथे चरण के क्लीनिकल परीक्षण के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन को अनुमति देने की सिफ़ारिश की गई थी। उसके बाद ९८ से अधिक नागरिकों पर यह प्रयोग किया गया। मई से जून महीनों में इन नागरिकों को ये डोस दिए गए । इन नागरिकों को दो अलग-अलग डोस देने के बावजूद भी उनपर दुष्परिणाम नहीं हुआ। मुख्य बात यानी उनके सकारात्मक परिणाम दिखाई दिए।

कोविशिल्ड टीका यूके वेरिएंट और दक्षिण अफ्रीका वेरिएंट पर प्रभावी है ऐसा बताया जाता है। वही, कोवैक्सीन यह स्वदेशी टीका यूके वेरिएंट समेत अन्य वेरिएंट पर भी प्रभावी होने की बात दिखाई दी है। इस कारण अगर कोविशिल्ड- कोवैक्सीन इन दोनों टीको का एकत्रित इस्तेमाल किया गया, तो उसके अच्छे परिणाम मिलेंगे, ऐसा विश्वास जाहिर किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.