पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा

नई दिल्ली – पश्‍चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी इन पांच राज्यों में विधानसभा के चुनावों की तारीखों का ऐलान किया गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार के दिन इन चुनावों की तारीखों का ऐलान किया और इस बार कोरोना के संकट की पृष्ठभूमि पर सियासी दलों को प्रचार करने के लिए अलग दिशानिर्देश तय किए गए हैं, यह जानकारी भी उन्होंने साझा की। इन पांचों राज्यों के चुनावों के नतीजों का ऐलान २ मई के दिन होगा।

elections-vidhansabhaतमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में एक ही चरण में चुनावों का आयोजना होगा। इन तीनों राज्यों में हो रहे चुनावों के लिए ६ अप्रैल के दिन मतदान होगा। असम में तीन चरणों में २७ मार्च, १ अप्रैल और ६ अप्रैल के दिन मतदान होगा, यह जानकारी निर्वाचन आयोग ने प्रदान की।

पश्‍चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव करने का ऐलान केंद्रीय चुनाव आयुक्त ने किया। पश्‍चिम बंगाल में २७ मार्च, ६ अप्रैल, १० अप्रैल, १७ अप्रैल, २२ अप्रैल, २६ अप्रैल और २९ अप्रैल के दिन मतदान होगा।

विधानसभा के चुनाव हो रहे इन पांच राज्यों में से पश्‍चिम बंगाल में सबसे अधिक २९४ सीटों के लिए, तमिलनाडु में २३४ सीटों के लिए, केरल में १४०, असम में १२६ और पुड्डुचेरी में ३० सीटों के लिए मतदान होगा। इन पांचो राज्यों में कुल ८२४ मतदारसंघ हैं और कुल मतदाताओं की संख्या १८.६८ करोड़ है। इन चुनावों के लिए सभी राज्यों में कुल २.७० लाख मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। कोरोना की महामारी का संकट देखकर मतदान केंद्र पर भीड़ की स्थिति ना बने इस उद्देश्‍य से मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। साथ ही मतदान के समय में भी एक घंटा बढ़ोतरी की गई है।

कोरोना के संकट को ध्यान में रखकर हर उम्मीदवार को घर-घर जाकर प्रचार करने के लिए सिर्फ पांच कार्यकर्ताओं के साथ प्रचार करने की अनुमति होगी। साथ ही अमानत की राशि उम्मिदवारों को ऑनलाईन भरनी होगी और नामांकन की अर्जी दाखिल करते समय मात्र दो लोगों को साथ में रखने की अनुमति होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.