उत्तर कोरिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या १२ लाख हुई – संक्रमण को काबू करने के लिए सेना की तैनाती

north-korea-covid-1प्योनगैन्ग – पिछले हफ्ते कोरोना का एक भी मामला सामने ना आने का दावा कर रहे उत्तर कोरिया में कोरोना का खतरनाक विस्फोट होता देखा गया है। कोरोना संक्रमित की मौत का पहला मामला सार्वजनिक करने के बाद मात्र तीन दिनों में उत्तर कोरिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर १२ लाख तक जा पहुँची है। कोरोना की चपेट में आने से ५० की मौत होने की बात भी साझा हुई है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने कोरोना की महामारी देश के इतिहास की सबसे बड़ी आपदा होने का दावा किया है। साथ ही इस महामारी को काबू करने के लिए सेना की तैनाती करने का ऐलान भी उन्होंने किया।

north-korea-covid-2साल २०१९ में चीन में कोरोना की महामारी का विस्फोट होने की खबरें प्रसिद्ध हुईं थी। लेकिन, उत्तर कोरिया की हुकूमत ने इसका लगातार खंड़न किया था। देश की सीमा पूरी तरह से बंद रखकर हमने कोरोना को प्रवेश करने से रोका, ऐसे दावे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने किए थे। विश्वभर में कोरोना की महामारी की नई-नई लहरें टकरा रही हैं, इसके बावजूद उत्तर कोरिया ने हमारे यहां एक भी मामला ना होने की भूमिका अपनायी थी।

लेकिन, पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया ने यकायक अपनी इस भूमिका से यू टर्न करके देश में कोरोना की महामारी का प्रवेश होने का ऐलान किया। पिछले हफ्ते इस महामारी की जानकारी देने के मात्र २४ घंटों में ही कोरोना से पहली मौत होने की बात कही गयी थी। इसके बाद मात्र तीन दिनों में उत्तर कोरिया में कोरोना की महामारी ने भयानक रूप लेने की बात आँकड़ों से सामने आ रही है।

Covid-19 in North Koreaसोमवार को साझा की गई जानकारी के अनुसार उत्तर कोरिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या १२ लाख तक जा पहुँची है। इसके अलावा इससे हुई मौतों का आँकड़ा ५० हुआ है। उत्तर कोरिया में स्वास्थ्य व्यवस्था काफी कमज़ोर है और टीकाकरण एवं रोकथाम के प्रावधानों की भी कमी है। कोरोना की जाँच करनेवाले किटस्‌‍ भी सीमित मात्रा में उपलब्ध हैं। ऐसी पृष्ठभूमि पर मात्र ७२ घंटों में हुआ विस्फोट इस देश की स्थिति काफी ड़रावनी होने के संकेत दे रहा है, यह दावा विश्लेषक कर रहे हैं।

इसी बीच, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने स्वास्थ्य विभाग की आपात बैठक बुलाके अधिकारों को फटकार लगाने की बात सामने आयी है। इस बैठक के बाद किम जाँग उन ने कोरोना से संबंधित सभी प्रावधानों का ज़िम्मा सेना को दिया है और राजधानी के साथ कई हिस्सों में सेना तैनात की गई है। देश के अधिकांश हिस्सों में लॉकडाऊन के साथ ‘मैक्ज़िमम इमर्जन्सी’ का ऐलान किया गया है। पड़ोसी दक्षिण कोरिया और चीन से कोरोना के टीके या दवाइयां स्वीकारने से भी उत्तर कोरिया ने इन्कार करने की बात कही जा रही है।

कुछ महीने पहले देश में अनाज की किल्लत और भुखमरी का संकट उभरने की जानकारी सामने आयी थी। इसके बाद कोरोना का विस्फोट उत्तर कोरिया पर मानवीय संकट का दायरा अधिक बढ़ानेवाला साबित होगा, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.