पाकिस्तान में श्रीलंका की तरह अस्थिरता फैलेगी – इम्रान खान के सहयोगियों ने धमकाया

इस्लामाबाद/लाहोर – हमारी हत्या की साज़िश की जा रही है, ऐसा आरोप पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इम्रान खान ने लगाया। हमारा कुछ बुरा हुआ तो इस साज़िश के पीछे कौन हैं, इसकी जानकारी साझा करनेवाला वीडियो हमने पहले ही तैयार कर रखा है, ऐसा इम्रान खान ने आगे कहा। यह आरोप लगाने के बाद इम्रान खान की सुरक्षा बढ़ाई गयी है। इसी दौरान इम्रान खान की गिरफ्तारी हुई तो पाकिस्तान में श्रीलंका की तरह अस्थिरता फैलेगी ऐसी चेतावनी उनके सहयोगी शेख रशीद ने दी है।

Pakistan-instability-imran-khanअमरीका ने हमला किए बिना ही पाकिस्तान को अपना गुलाम बना रखा है। भ्रष्ट नेताओं के ज़रिये अमरीका पाकिस्तान पर राज कर रही है, ऐसी तीखी आलोचना इम्रान खान ने सार्वजनिक सभा के दौरान की। इसके अलावा, हमें मारने की साज़िश विदेश में की गयी है, ऐसे गंभीर आरोप इम्रान खान ने लगाए। लेकिन, हमारा बुरा हुआ तो इस साज़िश के पीछे कौन हैं, इसकी पूरी जानकारी देनेवाला वीडियो हमने पहले ही तैयार कर रहा है। उचित समय पर यह वीडियो विश्व के सामने आएगा, ऐसा खान ने आगे कहा।

पाकिस्तान के फैसलाबाद, सियालकोट शहरों में इम्रान खान ने अपने शक्तिप्रदर्शन करनेवाली सभा का आयोजन किया था। इस दौरान उन्होंने सनसनीखेज़ दावे करके पाकिस्तान की स्थिति अधिक संवेदनशील बना दी। २१ मई को राजधानी इस्लामाबाद पहुँचने का ऐलान इम्रान खान ने पहले ही किया था। पाकिस्तान की राजधानी में अराजकता फैलाने का अवसर इम्रान खान को नहीं देना है, इस पर पाकिस्तान की सरकार और सेना की सहमति होती दिख रही है। इसके लिए इम्रान खान को गिरफ्तार करना आवश्यक होने की बात कही जा रही है। लेकिन, इम्रान खान की गिरफ्तारी हुई तो पाकिस्तान की स्थिति श्रीलंका की तरह हो जाएगी, ऐसी चेतावनी उनके सहयोगी शेख रशीद ने दी है।

इसी दौरान अपनी हत्या की साज़िश के कथित दावे करके इम्रान खान ने पाकिस्तान की जनता की सहानुभूति बटोरने की कोशिश शुरू की है। शासक पार्टी की नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ की कन्या मरियम नवाज़ शरीफ ने इम्रान खान इस साज़िश के सबूत पेश करें, यह माँग की है। पाकिस्तान के माध्यम भी इम्रान खान के गैरज़िम्मेदाराना दावों पर सवाल उठा रहे हैं। लेकिन, पाकिस्तान के विफल हुए युवा बड़ी संख्या से इम्रान खान की सभा और प्रदर्शनों में शामिल हो रहे हैं। इस वजह से खान के विरोध में कार्रवाई करना यंत्रणाओं के लिए मुश्किल हो रहा है।

ऐसी ही स्थिति बनी रही तो इस देश में सिर्फ अस्थिरता और अराजकता देखी जाएगी। इससे बचना हो तो पाकिस्तान के शासक और विपक्षी दलों ने एकजुट होकर मतभेद मिटाने होंगे, ऐसा निवेदन विश्लेषक कर रहे हैं। लेकिन, मौजूदा सरकार को गिराकर चुनाव का ऐलान किए बीना पीछे नहीं हटेंगे, ऐसा इम्रान खान ने घोषित किया है। पाकिस्तान को सिर्फ हम ही स्थिरता दे सकते हैं, ऐसे दावे करके इम्रान खान अन्य नेताओं पर विदेशी हस्तक होने के और भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं। इस वजह से पाकिस्तान में राजनीतिक संवाद की प्रक्रिया शुरू होना इसके आगे मुमकिन ना होने की बात राजनीतिक निरीक्षक स्पष्ट कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.