सऊदी के राजा पद का त्याग नहीं करेंगे- सऊदी के अधिकारी का खुलासा

रियाध: ‘सऊदी अरेबिया के राजा की तबियत कितनी भी ख़राब हो जाए, फिर भी वो पद त्याग नहीं करेंगे’, ऐसा खुलासा सऊदी के अधिकारी ने किया है। साथ ही राजे ‘सलमान बिन अब्दुल अझिझ’ शारीरिक और मानसिक रूप से उत्तम हैं, ऐसा भी इस अधिकारी ने कहा है।

सऊदी के राजा सलमान अपने बेटे और ‘क्राउन प्रिंस’ ‘मोहम्मद बिन सलमान’ के लिए पदत्याग करेंगे ऐसी खबर पिछले हफ्ते प्रसिद्द हुई थी। क़तर की ऑनलाइन वृत्तसंस्था ने सबसे पहले यह जानकारी प्रसिद्द करने के बाद खाड़ी की मीडिया ने भी सऊदी में जल्द ही सत्ता परिवर्तन होगा, ऐसी चर्चा शुरू की थी।

सऊदी में प्रिंस मोहम्मद ने भ्रष्टाचार के खिलाफ शुरू की कारवाई का सऊदी की जनता और मीडिया ने जोरदार स्वागत किया है। इस कारवाई से पहले पिछले कुछ हफ़्तों में प्रिंस मोहम्मद ने अपनाई हुई उदार नीतियों की पश्चिमी नेताओं ने और मीडिया ने तारीफ की थी। इस वजह से प्रिंस मोहम्मद जल्द ही सऊदी के सूत्रों को अपने हाथ में लेंगे, ऐसी संभावना जताई जा रही थी।

राजा सलमान भी प्रिंस मोहम्मद को राजा घोषित करके पदत्याग करेंगे, ऐसी खबर भी इस मौके पर प्रसिद्द हुई थी। खाड़ी की वृत्तसंस्थाओं ने सोशल मीडिया पर उस तरह का ट्वीट भी किया था। लेकिन अगले कुछ ही घंटों में खाड़ी की मीडिया को यह खबर और ट्वीट निकलना पड़ा था। इस वजह से इस पर उलटी सीधी चर्चा शुरू हु थी।

इस बारे में सऊदी के एक अधिकारी ने अमरिका के न्यूज़ चैनल से बोलते समय राजे सलमान पदत्याग नहीं करेंगे, इस बात को स्पष्ट किया था। ‘चाहे कुछ भी हो जाए राजा सलमान पदत्याग नहीं करेंगे’, ऐसी जानकारी इस अधिकारी ने दी है। दौरान, राजा सलमान का स्वास्थ्य ख़राब होने की ख़बरें भी अंतरराष्ट्रीय मीडिया में घूम रहीं थी। प्रकृति अस्वस्थता की वजह से भी राजे सलमान पदत्याग करेंगे’ ऐसा कहा जाता था। लेकिन उस तरह की संभावना न होने की बात सऊदी के अधिकारी ने कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.