रविवार को परीक्षण किया गया मिसाइल परमाणु क्षमता वाला – उत्तर कोरिया का दावा

परमाणु क्षमताप्योनग्यँग/वॉशिंग्टन –  उत्तर  कोरिया ने यह जाहीर किया है कि, रविवार सुबह को किया गया परीक्षण “ह्वासांग-12” इस लंबी दूरी की बॅलेस्टिक मिसाइल का था और यह मिसाइल परमाणु हमले की क्षमता रखता है। रविवार को किये गये परीक्षण के दौरान बॅलेस्टिक मिसाइल द्वारा अंतरिक्ष से ली गई तस्वीरें  भी प्रसिद्ध की गई हैं। साल 2017 के बाद पहली बार लंबी दूरी की बॅलेस्टिक मिसाइल, ह्वासाँग-12 का  परीक्षण किया गया है। नए साल के पहले महीने में ही , उत्तर कोरिया ने सात मिसाइलों का परीक्षण करके अमेरिका सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित किया है ।

जापान और दक्षिण कोरिया ने रविवार सुबह उत्तर कोरिया के द्वारा किये गये मिसाइल परीक्षण की जानकारी दी| लेकिन उत्तर कोरिया की ओर से उस संदर्भ में कोई टिप्पणी नहीं की गई। सोमवार को उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ने परीक्षण की अधिकृत खबर जारी की|

परमाणु क्षमता‘केसीएनए’ इस वृत्तसंस्था द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, रविवार सुबह लंबी दूरी की बॅलेस्टिक मिसाइल ह्वासाँग-12 का परीक्षण किया गया। कहा जाता है कि मिसाइल का परीक्षण “अचूकता” जाँचने के लिए किया   गया था । परीक्षण की घोषणा करते समय, कुछ तस्वीरें भी जारी की गईं और यह स्पष्ट किया गया कि उनमें से दो अंतरिक्ष से ली गई तस्वीरें थीं। ऐसा दावा किया गया है कि ये तस्वीरें मिसाइल पर लगे कैमरे से ली गई हैं। इस मिसाइल के लगभग 2,000 किमी की ऊंचाई तक पहुंचने का दावा भी किया है।

कहा गया है कि रविवार को परीक्षण किये गये इस मिसाइल में परमाणु हथियार ले जाने की भी क्षमता है। वहीं ह्वासाँग-12 प्रशांत महासागर में स्थित अमेरिका का रक्षा अड्डा गुआम को निशाना बनाने की क्षमता रखता है, ऐसा उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी का कहना है । विश्लेषकों का यह दावा है कि उत्तर कोरिया द्वारा एक के बाद एक किये जाने वाले परीक्षण बायडेन प्रशासन को दी जानेवाली चुनौती है।

कुछ दिनों पहले, अमेरिका के विदेश मंत्री अँथनी ब्लिंकन ने उत्तर कोरिया द्वारा किये जानेवाले परीक्षण अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए खतरा होने की चेतावनी भी दी थी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.