उत्तर कोरिया ने ‘यलो सी’ क्षेत्र में रॉकेट दागे – दक्षिण कोरिया में इमरजेंसी सुरक्षाविषयक बैठक

सेऊल – उत्तर कोरिया ने रविवार को यलो सी के क्षेत्र में लगातार चार रॉकेट दागे। उत्तर कोरिया की इस कार्रवाई के पीछे का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। लेकिन पिछले कुछ हफ्तों से उत्तर कोरिया एक के बाद एक क्षेपणास्त्रों के परीक्षण कर रहा हो कर दक्षिण कोरिया इन गतिविधियों को बहुत ही महत्व दे रहा है। इस पृष्ठभूमि पर, रविवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ने इमरजेंसी बैठक बुलाई।

उत्तर कोरिया की सेना की गतिविधियों पर बारीक नजर रखनेवाले दक्षिण कोरिया ने रविवार सुबह अलर्ट जारी किया। चीन और उत्तर कोरिया के बीच के ‘यलो सी’ के सागरी क्षेत्र में उत्तर कोरियन सेना ने चार रॉकेट्स दागे। उत्तर कोरिया ने प्योंगान प्रांत में स्थित अपने मल्टिपल रॉकेट लाँचर्स कार्यान्वित करके यह परीक्षण किया, ऐसा दक्षिण कोरियन सेना ने बताया।

पिछले कुछ दिनों से उत्तर कोरिया ने जापान के सागर क्षेत्र के पास शॉर्ट तथा मीडियम रेंज के क्षेपणास्त्रों का परीक्षण किया था। यहाँ तक कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने पाबंदी लगाए रॉकेट का परीक्षण भी उत्तर कोरिया ने किया। उत्तर कोरिया के इन क्षेपणास्त्र परीक्षणों से कोरियन क्षेत्र में तनाव पैदा हुआ था।

वहीं पिछले हफ्ते में उत्तर कोरिया ने लॉन्ग रेंज बैलेस्टिक क्षेपणास्त्र प्रक्षेपित किया। लेकिन इस क्षेपणास्त्र ने उड़ान भरने के चंद कुछ से सेकंड़ों में ही उसकी धज्जियाँ उड़ी थीं। इस असफल क्षेपणास्त्र परीक्षण के लिए ज़िम्मेदार होने वाले अधिकारियों को तानाशाह किम जाँग-उन ने मृत्युदंड की सज़ा सुनाई होने की खबरें आई थी। साथ ही, अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते तक फिर एक बार इस लॉन्ग रेंज क्षेपणास्त्र का परीक्षण करने का ऐलान उत्तर कोरिया ने किया था।

उत्तर कोरिया के इन क्षेपणास्त्र परीक्षणों से दक्षिण कोरियन यंत्रणाएँ सतर्क हुई हैं। रविवार को दक्षिण कोरिया की सुरक्षा काउंसिल की विशेष इमरजेंसी बैठक संपन्न हुई। इसमें उत्तर कोरिया के क्षेपणास्त्र परीक्षण तथा उससे होनेवाले खतरों पर चर्चा होने का दावा किया जाता है। इसी बीच, दक्षिण कोरिया में सत्ता बदलाव हुआ है। आनेवाले मई महीने में दक्षिण कोरिया के सूत्र नवनियुक्त राष्ट्राध्यक्ष यून सूक योल स्वीकारनेवाले हैं। योल ये चीन तथा उत्तर कोरियाविरोधी नेता के रूप में जाने जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.