उत्तर कोरिया ने किया बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण

सेऊल – उत्तर कोरिया ने जापान के समुद्री क्षेत्र के करीब बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करके इस क्षेत्र में तनाव बढ़ाया है। अमरिकी विमानवाहक युद्धपोत दक्षिण कोरिया के साथ युद्धाभ्यास करने के लिए बुसान बंदरगाह में दाखिल हुई है और तभी उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण किया। आनेवाले हफ्ते में अमरिकी उप-राष्ट्राध्यक्षा कमला हैरिस दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा कर रही हैं। उससे पहले यह परीक्षण करके उत्तर कोरिया ने अमरीका को चेतावनी दी, ऐसा विश्लेषकों का कहना है।

उत्तर कोरिया के उत्तरी प्योनगैन्ग प्रांत के ताईचॉन क्षेत्र से सुबह लगभग सात बजे छोटी दूरी की मिसाइल दागी गई। तकरीबन ६०० किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद यह मिसाइल्स जापान के समुद्र में गिरी। उत्तर कोरिया की सैन्य गतिविधियों पर बारिकी से नज़र रखनेवाले दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी सार्वजनिक की। जापान के विशेष आर्थिक समुद्री क्षेत्र से कुछ ही दूरी पर उत्तर कोरिया की यह मिसाइलें गिरीं, ऐसी आलोचना जापान ने की है।

इस परीक्षण के ज़रिये उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के नियमों का उल्लंघन किया है, ऐसा आरोप दक्षिण कोरिया और जापान ने लगाया है। जापान ने राजधानी टोकियो में चीन के दूतावास के माध्यम से उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण का निषेध दर्ज़ किया। उत्तर कोरिया के मिसाइल की गति चिंता बढ़ाने वाली है, ऐसा जापान के रक्षामंत्री यासूकाज़ू हमादा ने कहा है। उत्तर कोरिया की हरकतें जापान एवं इस क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं, ऐसा आरोप रक्षामंत्री हमादा ने लगाया।

अगले कुछ ही दिनों में अमरीका और दक्षिण कोरिया की नौसेना के बड़े युद्धाभ्यास का आयोजन हो रहा है। साल २०१८ के बाद पहली बार अमरीका और दक्षिण कोरिया के युद्धपोतों के साथ इस युद्धधाभ्यास का आयोजन हो रहा है। इसके लिए अमरीका की विशाल विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस रोनाल्ड रीगन’ दक्षिण कोरिया पहुँची है। यह तैनाती उत्तर कोरिया और चीन के लिए है, ऐसा इस क्षेत्र के माध्यमों का कहना है। इस पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया बैलेस्टिक मिसाइल दागकर अमरीका को चेतावनी देती हुई दिखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.