‘स्विफ्ट’ के विकल्प के लिए स्थापित रशियन यंत्रणा को अच्छा प्रतिसाद – रशिया की सेल बैंक का दावा

मास्को – अंतरराष्ट्रीय स्तर के बैंकिंग कारोबार के लिए इस्तेमाल किए जा रहे केंद्रीय ‘स्विफ्ट’ यंत्रणा के विकल्प के तौर पर रशिया ने साल २०१४ में स्वतंत्र यंत्रणा स्थापित की थी। ‘एसपीएफएस’ नामक इस यंत्रणा को वैश्विक स्तर पर अच्छा प्रतिसाद प्राप्त हो रहा है, ऐसा दावा रशिया की सेंल बैंक के अधिकारी ने किया। इस यंत्रणा से जुड़े कुल उपक्रमों की संख्या बढ़कर ४०० हुई है और इनमें १२ देशों के १०० से अधिक उपक्रमों का समावेश होने की जानकारी ऐला बाकिना ने साझआ की। बाकिना रशिया की ‘नैशनल पेमेंटस्‌‍ सिसस्टम डिपार्टमेंट’ की प्र्रमुख हैं।

‘स्विफ्ट’‘इस साल एसपीएफएस का तेज़ी से विस्तार होता दिख रहा हैं। साल २०२२ के पहले छह महीनों में विदेश के ५० उपक्रम इस यंत्रणा से जुड़े हैं। ‘एसपीएफएस’ से जुड़े कुल उपक्रमों की संख्या अब ४४० हुई है। इनमें १२ देशों के १०० उपक्रमों का समावेश है। इससे पहले के समय हर वर्ष इस यंत्रणा से जुड़नेवाले उपक्रमों से अधिक संख्या में विदेशी उपक्रम पिछले छह महीनों के दौरान इस यंत्रणा से जुड़े हैं’, ऐसा नैशनल पेमेंटस्‌‍ सिस्टम डिपार्टमेंट’ की प्रमुख ऐला बाकिना ने स्पष्ट किया।

‘स्विफ्ट’

रशिया ने साल २०१४ में क्रिमिया पर कब्ज़ा करने के बाद पश्चिमी देशों ने रशियन बैंकों के साथ आर्थिक कारोबार करने पर भारी मात्रा में प्रतिबंध लगाए थे। उस समय रशिया को ‘स्विफ्ट’ से बाहर हटाने की माँग भी हुई थी। पश्चिमी देशों के प्रतिबंध और स्विफ्ट से बाहर हटाने की माँग पर प्रत्युत्तर देने के लिए रशिया ने ‘एसपीएफएस’ नामक स्वतंत्र यंत्रणा स्थापित की थी। शुरू में सिर्फ रशियन बैंक और उपक्रमों तक सीमित इस यंत्रणा में बाद के समय में चीनी बैंकें भी शामिल हुई थीं। इसके बाद रशिया की पहल से स्थापित ‘युरेशियन युनियन’ के देशों को भी इसका हिस्सा बनाया गया था।

यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर रशिया ने अमरीका के साथ पश्चिमी देशों के प्रभाव वाली वित्तसंस्था, यंत्रणा एवं मुद्राओं का इस्तेमाल बंद करना शुरू किया। अमरीका के साथ पश्चिमी देशों ने प्रतिबंध लगाए देश रशिया के विकल्प के तौर पर स्थापित इस यंत्रणा को प्रतिसाद दे रहे हैं। इस वजह से रशिया ने स्थापित की हुई इस यंत्रणा के साथ स्थानीय मुद्रा का इस्तेमाल और अन्य उपक्रमों को कामयाबी मिलती देखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.